विश्व

Ukraine Russia War: रूस ने पूर्वी यूक्रेन के 2 शहरों को स्वतंत्र देश की मान्यता देदी, अब जंग होगी

Ukraine Russia War: रूस ने पूर्वी यूक्रेन के 2 शहरों को स्वतंत्र देश की मान्यता देदी, अब जंग होगी
x
Ukraine Russia War: NATO की सदस्य्ता को लेकर यूक्रेन और रूस के बीच युद्द के हालातों में रूस ने यूक्रेन के 2 शहरों को एक आज़ाद मुल्क घोषित कर दिया

Ukraine Russia War: यूक्रेन और रूस के दरमियान चल रहे विवाद के बीच रूस ने एक बड़ा कदम उठा लिया है, रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने पूर्वी यूक्रेन के 2 प्रांतों को स्वतंत्र देश घोषित कर दिया है. और रूसी सैनिकों को हालातों को काबू में रखने के निर्देश दिए हैं. रूस ने पूर्वी यूक्रेनके लुहान्स्क (Luhansk) और डोनेट्स्क (Donetsk) को स्वतंत्र देश के तौर पर मान्यता दे दी है,

रूस के ऐसा करने के बाद NATO से जुड़े देश खासकर अमेरिका और फ्रांस भारी नाराजगी जाता रहे हैं. वहीं यूक्रेन ने भी इसका विरोध किया है। रूस द्वारा पूर्वी यूक्रेन के दो प्रांतों को खुद से ही आज़ाद मुल्क घोषित कर दिया है जिसपर NATO के प्रमुख ने इसे अंतराष्ट्रीय समझौते का उंलघहन करार दिया है। जबकि अमेरिका और यूरोपीय देशों ने रूस को चेतावनी दी है।

जो बाइडेन ने कहा जल्द जवाब देंगे

अमेरिकी प्रेसिडेंट जो बाइडन(Joe Biden) पूर्वी यूक्रेन के दो क्षेत्रों को स्वतंत्र देश बना देने की घोसणा के बाद इसका विरोध किया है और रूसी राष्ट्रपति की निंदा की है। उन्होंने यूक्रेन के राष्ट्रपति व्लोडिमिर जेलेंस्की (Vlodimir Zelensky) से भी कहा कि हम रूस को इसका जवाब जल्द देंगे।

अमेरिका ने व्यापर बंद किया

वाइट हॉउस की प्रेस सेक्रेटरी जेन साकी (jane saki) ने कहा कि हमें रूस से ऐसी ही उम्मीद थी और हम इसका जवाब देने के लिए तैयार हैं. अमेरिकी प्रेसिडेंट ने सोमवार को एक कार्यकारी आदेश जारी करते हुए कहा है कि अब कोई भी अमेरिकी नागरिक रूस में इन्वेस्टमेंट नहीं करेगा और ना ही रूस से अमेरिका के बीच सेवा यात्रा या आयात-निर्यात की अनुमति दी जाएगी। इसका सीधा मतलब है कि अब अमेरिका ने रूस से व्यापारिक समझौते को ख़त्म कर दिया है.

जर्मनी और UN यूक्रेन के साथ

यूनाइटेड नेशन (UN) के सेक्रेटरी एंटोनिओं गूटेरस (Antonio Guterres) के प्रवक्ता ने कहा कि रूस ने इस फैसले से यूक्रेन की अखंडता पार्ट हमला किया है। संयुक्त राष्ट्र यूक्रेन के साथ खड़ा है, वहीं जर्मनी के विदेश मंत्री क्रिश्चियन लिंडनेर (Christian Lindner) ने भी एक बयान जारी करते हुए कहा कि रूस ने अंतराष्ट्रीय कानून को तोड़ने का काम किया है, पुतिन रूसी लोगों को अलग-थलग कर रहे हैं, हम यूक्रेन के साथ हैं.

फ़्रांस के राष्ट्रपति ने क्या कहा

फ्रांसि राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों (Emmanuel Macron) ने कहा की पूर्वी यूक्रेन में अलगाववादी क्षेत्रों को आज़ाद मुल्क की मान्यता देकर रूस अपने वादे से पीछे हैट रहा है और यूक्रेन की सत्ता को कम कर रहा है, मैं इस फैसले की निंदा करता हूं, मैंने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की आपात बैठक बुलाने के लिए कहा है।

NATO ने क्या कहा

इस मामले में NATO के प्रमुख जेन्स स्टोलटेनबर्ग (NATO chief Jens Stoltenberg) ने बयान देते हुए कहा कि- मैं डोनेट्स्क पीपुल्स रिपब्लिक (DNR) और लुहांस्क पीपुल्स रिपब्लिक (LNR) को रूस द्वारा आज़ाद मुल्क की मान्यता देने पर रूस के फैसले की निंदा करता हूं. रूस ने मिन्स्क समझौते का उललंघन किया है ,

तुर्की ने नागरिकों को पूर्वी यूक्रेन छोड़ने के लिए कहा

ऐसा प्रतीत हो रहा है कि NATO वाले देश रूस में हमला करने की तयारी कर रहे हैं. अमेरिका ने भी अपने लोगों को रूस से वापस आने के लिए कह दिया है वहीं अब तुर्की ने भी अपने नागरिकों को पूर्वी यूक्रेन से वापस देश लौट आने या फिर कीव में मौजूद एम्बेसी से संपर्क करने के लिए कहा है.

यूक्रेन-रूस विवाद समझने के लिए यहां क्लिक करें GK बढ़ जाएगा
Next Story