विश्व

Ukraine Russia War: रूस समर्थक विद्रोही यूक्रेन में बमबारी कर रहे उधर अमेरिका अपना धंधा बढ़ाने में जुटा है

Ukraine Russia War: रूस समर्थक विद्रोही यूक्रेन में बमबारी कर रहे उधर अमेरिका अपना धंधा बढ़ाने में जुटा है
x
Ukraine Russia War: यूक्रेन में रूसी समर्थकों ने हमला करना शुरू आकर दिया है, कई जगह बमबारी हुई है, यूक्रेनी कह रहे हम 8 साल से लड़ रहे हैं दुनिया को अब पता चल रहा है

Ukraine Russia War: यूक्रेन और रूस के बीच का विवाद अब जंग की स्थिति में तब्दील हो गया है, भले की रूस प्रत्यक्ष रूप से यूक्रेन में हमला नहीं कर रहा है लेकिन रूसी हथियारों से लैस, विद्रोहियों ने यूक्रेन में बमबारी शुरू कर दी है, इधर इस मामले के बीच सबसे ज़्यादा चुल्ल जिस अमेरिका को मची थी वो इस मौके का फायदा उठाकर कारोबार बढ़ाने में ज़्यादा फोकस कर रहा है।

अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन एक तरफ रूस को जंग ना छेड़ने के लिए कह रहे हैं वहीं दूसरी तरफ युद्ध की तैयारी करने के लिए पोलैंड को 250 युद्द टैंकर की डील पक्की करने का प्रयास किया जा रहा है। अमेरिका का यह दोहरा चरित्र पूरी दुनिया देख रही है लेकिन कोई कुछ कहने की हिमाकत नहीं रखता है।

क्या हुआ पूरा मामला जान लीजिये

अमेरिका यूक्रेन और रूस के बीच बनी युद्ध की परिस्थिति में यूक्रैनियों को यह दिलासा दिला रहा है कि कोई दिक्क्त वाली बात नहीं है हम यूक्रेन के साथ खड़े हैं और जंग नहीं होने देंगे। वहीं अमेरिकी रक्षा मंत्री ने इस मौका का भरसक फायदा उठाने के लिए पोलैंड में पहुंचकर यूक्रेन से 250 टैंकों के बदले 16,725 करोड़ की डील साइन करवाना चाहता है। ताकि यूक्रेन रूस से लड़ सके. इस जंग के माहौल में यूक्रेन की मदद करने का ढकोसला करने वाला अमेरिका अपना धंधा बढ़ाने में लगा हुआ है।

यूक्रेन में क्या चल रहा

कहना तो नहीं चाहिए लेकिन यूक्रेन में इस समय फॉग चल रहा है, मतलब हर तरफ बमबारी से उड़ रहे धुंए और धूल ही घुल नज़र आ रही है। यूक्रेन में रहने वाले रूस समर्थी अलगाववादियों ने यूक्रेन के 16 ठिकानों में बमबारी की है और यह हमला लगातार जारी है। मीडिया रिपोर्ट्स की माने तो रूस के राष्टपति व्लादिमीर पुतिन के इशारे में यह सब हो रहा है क्योंकि अलगाववादियों के पास जो हथियार हैं वो रूसी हैं.

पुतिन और बाइडन इस मामले में मिलने वाले हैं?

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन (Joe Biden) रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन (Vladimir Putin) से मिलने की बात कही है। उन्होंने कहा है कि हम रूस से यूक्रेन में हमला न करने का प्रॉमिस चाहते हैं. अगर सबकुछ सही रहता है तो हम इस वीकेंड में मिलेंगे। NYT की एक रिपोर्ट के अनुसार इस मीटिंग के बारे में मुद्दे और वक़्त को तय नहीं किया गया है। वहीं व्हाइट हॉउस के एक अधिकारी ने इस मीटिंग को सिर्फ एक अफवाह बताया है। लेकिन व्हाइट हॉउस ने एक बयान जारी जरते हुए G7 की बैठक में रूस के नेताओं से चर्चा करने के बात कही है।

उधर अमेरिकी सरकार ने रूस में रहने वाले अमेरिकी नागरिकों को वापस लौटने के लिए अलर्ट जारी कर दिया है, रूस अमेरिकन एम्बेसी ने अलर्ट जारी करते हुए कहा है कि अमेरिकी नागरिक भीड़-भाड़ वाले इलाकों में जा जाएं, र=टूरिस्ट प्लेस में सतर्क रहें, रूस से बाहर निकलने का प्लान तैयार रखें और अपने पहचान पत्र के साथ एम्बेसी पहुंचे।

क्या रूस हमला करेगा?

NYT की एक रिपोर्ट में लिखा है कि इस तनाव के बीच रूस फुल स्केल में यूक्रेन में हमला कर सकता है, अलगाववादियों द्वारा जो बमबारी हो रही है उसका आदेश भी रूसी राष्ट्रपति ने ही दिया है. रूस पीछे नहीं हटने वाला जबतक NATO उसकी बात नहीं मानता है।

NATO क्या है, रूस और यूक्रेन के बीच जंग का माहौल क्यों हैं, अमेरिका को क्या चुल्ल है सब जानने के लिए यहां क्लिक करें भगवान कसम GK ना बढ़ गया तो कहना

Next Story