विश्व

Ukraine Crisis: अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडन ने अपने नागरिकों को तुरंत यूक्रेन छोड़ने को कहा...

US President joe Biden
x

US President joe Biden

Ukraine Crisis: यूक्रेन मामले में रूस-अमेरिका के बीच बढ़ रहे तनाव के चलते अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडन ने अपने नागरिकों को यूक्रेन से वापस लौटने की चेतावनी जारी की है.

Ukraine Crisis: यूक्रेन मामले में अमेरिका और रूस के बीच तनाव बढ़ता जा रहा है. इस बीच अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने नया बयान जारी किया है. बाइडन ने अमेरिकी नागरिकों से तुरंत यूक्रेन छोड़ने को कहा है.

इससे पहले यूक्रेन संकट पर बैठक बुलाने का अमेरिकी प्रस्ताव संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (यूएनएससी) में पारित हुआ था. इस दौरान यूएनएससी की बैठक में उस वक्त माहौल गरमा गया जब अमेरिका और रूस के राजनयिक सीधे तौर पर बहस में भिड़ गए. रूस ने पश्चिमी देशों पर यूक्रेन को लेकर तनाव बढ़ाने का आरोप लगाया जबकि अमेरिका ने यूक्रेन की सीमा पर एक लाख रूसी सैनिकों के जमावड़े पर आपत्ति जताई.

रूसी राजदूत वासीली नेबेनजिया ने पश्चिमी देशों पर यूक्रेन मुद्दे पर तनाव बढ़ाने का आरोप लगाते हुए कहा कि अमेरिका ने विवादित क्षेत्र में नाजियों को सत्ता में बिठा दिया है. इसके जवाब में अमेरिकी राजदूत लिंडा थॉमस-ग्रीनफील्ड ने कहा कि यूक्रेन सीमा पर एक लाख से ज्यादा रूसी सैनिकों का जमावड़ा पिछले कई दशकों में यूरोप में सबसे बड़ी घटना है.

बता दें कि दिसंबर 2021 में अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से यूक्रेन क्षेत्र के पास बढ़ते हस्तक्षेप को लेकर फोन पर बात की थी. इस मुद्दे को लेकर दोनों नेताओं के बीच करीब 50 मिनट तक फोन पर चर्चा हुई थी. इस दौरान जो बाइडन ने कहा था कि अगर रूस यूक्रेन पर और हमला करता है तो अमेरिका, उसके सहयोगी जवाब देंगे.

Aaryan Puneet Dwivedi | रीवा रियासत

Aaryan Puneet Dwivedi | रीवा रियासत

Next Story