विश्व

UK PM Liz Truss Resigns: सांसदों के दबाव के बाद ब्रिटेन की प्रधानमंत्री लिज ट्रस का इस्तीफा, सिर्फ 45 दिन की पीएम रहीं

UK PM Liz Truss Resigns: सांसदों के दबाव के बाद ब्रिटेन की प्रधानमंत्री लिज ट्रस का इस्तीफा, सिर्फ 45 दिन की पीएम रहीं
x
UK Prime Minister Liz Truss Resigns: Liz Truss ने ब्रिटेन के प्रधानमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया है. उनका कार्यकाल सिर्फ 45 दिन का रहा है.

UK Prime Minister Liz Truss Resigns: लिज ट्रस (Liz Truss) ने ब्रिटेन के प्रधानमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया है. उनका कार्यकाल सिर्फ 45 दिन का रहा है. लंबे समय से कयास लग रहे थे कि उनका इस्तीफा होने वाला है. अब वो फैसला ले लिया गया है.

बता दें ब्रिटेन की प्रधानमंत्री लिज ट्रस एक हफ्ते से भारी दबाव का सामना कर रहीं थीं. आखिरकार गुरुवार को उन्होंने इस्तीफे का ऐलान कर दिया. हालांकि, वो अगला प्रधानमंत्री चुने जाने तक पद पर बनी रहेंगी. कंजर्वेटिव पार्टी की स्पेशल रूल कमेटी 1922 के चेयरमैन सर ग्राहम ब्रेडी ने लिज से मुलाकात करके उन्हें बताया था कि पार्टी अब उन्हें नेता के तौर पर नहीं देखती.

BBC के मुताबिक- लिज सिर्फ 45 दिन पद पर रहीं. किसी भी ब्रिटिश प्रधानमंत्री का यह सबसे छोटा कार्यकाल है. इसके पहले 1827 में जॉर्ज केनिंग 119 दिन PM रहे थे.

इंटीरियर मिनिस्टर सुएला ब्रेवरमेन ने भी इस्तीफा दिया था

इससे पहले ब्रिटेन की इंटीरियर मिनिस्टर सुएला ब्रेवरमेन (Suella Braverman) ने बुधवार को कैबिनेट से इस्तीफा दे दिया था. चंद दिन पहले ही वित्त मंत्री क्वासी ने भी इस्तीफा दिया था. सुएला के इस्तीफे की खबर मीडिया रिपोर्ट्स में दी गई है. प्रधानमंत्री लिज ट्रस या सरकार के प्रवक्ता ने इस बारे में कुछ नहीं कहा है. चंद दिन पहले ही वित्त मंत्री क्वासी ने भी इस्तीफा दिया था.

अगले सप्ताह होगा चुनाव

ट्रस ने घोषणा की कि मैं कंजरवेटिव पार्टी के नेता का पद छोड़ रही हूं. उन्होने कहा कि नए प्रधानमंत्री और कंजरवेटिव नेता का चुनाव अगले सप्ताह होगा. वहीं ब्रिटेन के विपक्षी लेबर नेता कीर स्टारर ने अब आम चुनाव की मांग की है. इससे पहले उनकी सरकार से एक वरिष्ठ मंत्री के इस्तीफे और संसद के निचले सदन में सदस्यों द्वारा जमकर आलोचना के घटनाक्रम के बाद ट्रस के पद पर बने रहने को लेकर संशय पैदा हो गया था.

पिछले महीने सरकार ने एक आर्थिक योजना पेश की थी, जिसके असफल होने के कारण आर्थिक उथल-पुथल और राजनीतिक संकट पैदा हो गया. इसके बाद ट्रस को वित्त मंत्री बदलने के अलावा अपनी कई नीतियों को भी उलटना पड़ा. साथ ही उनके कार्यकाल के दौरान सत्तारूढ़ कन्जरवेटिव पार्टी में अनुशासनहीनता भी देखने को मिली.

पहले कहा था इस्तीफा नहीं दूंगी

कंजरवेटिव पार्टी के कई नेताओं का कहना था कि ट्रस को प्रधानमंत्री पद से इस्तीफा दे देना चाहिए. हालांकि उन्होंने कहा था कि वह इस्तीफा नहीं देंगी. कंजरवेटिव पार्टी के सांसद साइमन होरे ने कहा था कि सरकार अव्यवस्थित हो गई है.

इससे पहले ट्रस ने बुधवार को खुद को 'मैदान छोड़कर भागने वाले के बजाय एक योद्धा' करार दिया था. उन्होंने यह बयान तब जारी किया जब वह खराब आर्थिक योजना को लेकर अपनी ही कंजर्वेटिव पार्टी में कड़े विरोध का सामना कर रही थीं. नव-नियुक्त वित्त मंत्री जेरेमी हंट ने एक महीने से भी कम समय पहले बनी उनकी सरकार के टैक्स कटौती के पैकेज के फैसलों को पलट दिया था.

इसके बाद ट्रस ने पहली बार संसद के पहले सत्र में भाग लिया. उन्होंने संसद से माफी मांगी और ब्रिटिश सरकार के प्रमुख के तौर पर अपने छोटे-से कार्यकाल के दौरान की गई गलतियां स्वीकार कीं. ट्रस जब संसद में बोल रही थीं तो कुछ सांसदों ने चिल्लाकर कहा कि इस्तीफा दो. (News Updating)

Aaryan Puneet Dwivedi | रीवा रियासत

Aaryan Puneet Dwivedi | रीवा रियासत

Next Story