विश्व

ट्विटर डिलीट करेगा बिना इस्तेमाल वाले 150 करोड़ अकाउंट

Sanjay Patel
10 Dec 2022 6:55 AM GMT
ट्विटर डिलीट करेगा बिना इस्तेमाल वाले 150 करोड़ अकाउंट
x
ट्विटर के अधिग्रहण के बाद से नए बॉस एलन मस्क द्वारा इसमें कई बदलाव किए जा चुके हैं। अब उनके द्वारा सोशल मीडिया की दिग्गज कंपनी के करोड़ों इनएक्टिव अकाउंट्स को हटाने का ऐलान किया गया है।

ट्विटर के अधिग्रहण के बाद से नए बॉस एलन मस्क द्वारा इसमें कई बदलाव किए जा चुके हैं। अब उनके द्वारा सोशल मीडिया की दिग्गज कंपनी के करोड़ों इनएक्टिव अकाउंट्स को हटाने का ऐलान किया गया है। ट्विटर जल्द ही 1.5 बिलियन (150 करोड़) अकाउंट के नेम स्पेस को फ्री करना शुरू कर देगा जिसकी जानकारी एलन मस्क द्वारा ट्वीट कर दी गई।

स्पेस फ्री होगा ट्विटर

ट्विटर से इनएक्टिव अकाउंट्स को हटाने के बाद उन यूजर्स को इसका सबसे ज्यादा फायदा मिलेगा जो एक पर्टिकुलर यूजर नेम चाहते हैं लेकिन इसे ले नहीं पा रहे। क्योंकि ट्विटर में इसे किसी दूसरे द्वारा लिया जा चुका है किन्तु वह इसका इस्तेमाल भी नहीं कर रहे हैं। जिसके चलते ऐसे अकाउंट्स जो ट्विटर से जुड़े हैं किंतु उनका इस्तेमाल नहीं कर रहे हैं उन्हें हटाया जाएगा। एलन मस्क के इस कदम से ट्विटर स्पेस फ्री होने के साथ ही इससे यूजर बेस भी कम होगा। एक रिपोर्ट के अनुसार दुनिया भर में ट्विटर के 22 करोड़ से ज्यादा एक्टिव यूजर्स हैं। जिसमें अमेरिका में सबसे ज्यादा एक्टिव यूजर्स 7.6 करोड़़ हैं। इसके बाद जापान में ट्विटर के एक्टिव यूजर्स 5.8 करोड़, भारत में 2.3 करोड़, ब्राजील में 1.9 करोड़ और इंडोनेशिया में 1.8 करोड़ बताए गए हैं।

ट्विटर में अब तक ये हुए बदलाव

ट्विटर की कमान संभालने के बाद एलन मस्क द्वारा कॉस्ट कटिंग के लिए करीब आधे कर्मचारियों को निकाल दिया है। जिसके बाद मस्क ने कहा था कि कंपनी को रोजाना 40 लाख डॉलर का नुकसान हो रहा है। जिसके चलते कोई दूसरा विकल्प नहीं होने के कारण कर्मचारियों की छंटनी की गई। वहीं एलन मस्क ने हाल ही में कुछ देशों में 8 डॉलर में ट्विटर ब्लू सब्सक्रिप्शन लांच किया था। अगर लोग इसे नहीं खरीदते हैं तो वह अपना वेरिफाइड चेकमार्क खो देंगे। हालांकि इसमें फेक अकाउंट की संख्या बढ़ गई थी जिसके बाद इस ट्विटर ब्लू सब्सक्रिप्शन को होल्ड कर दिया गया है।

Next Story