विश्व

Liz Truss के बाद UK PM बनने के लिए Rishi Sunak के सामने ये आदमी सबसे बड़ी चुनौती है

Liz Truss के बाद UK PM बनने के लिए Rishi Sunak के सामने ये आदमी सबसे बड़ी चुनौती है
x
UK PM after Liz Truss: लिज़ ट्रस ने 2 महीने में ही UK Prime Minister पद से इस्तीफा दे दिया, अब खबर है कि भारतीय मूल के ऋषि सुनक अगले प्रधानमंत्री हो सकते हैं

Rishi Sunak Will Be New UK PM: ब्रिटेन की प्रधानमंत्री लिज़ ट्रस ने दो महीने में ही अपने UK PM पद से इस्तीफा दे दिया। इसी के साथ एक बार फिर से भारतीय मूल के ऋषि सुनक (Rishi Sunak) का UK Prime Minister बनने की चर्चा शुरू हो गई है. कंजर्वेटिव पार्टी के प्रधानमंत्री पद चुनाव में ऋषि सुनक और लिज ट्रस ही फाइनलिस्ट थे ऐसे में ऐसी उम्मीद है कि ऋषि सुनक की यूनाइटेड किंगडम के अगले प्रधानमंत्री बन सकते हैं.

बोरिस जॉनसन फिर से पीएम पद के दावेदार

भ्रष्टाचार के आरोपों से घिरने के बाद Boris Johnson को अपने प्रधानमंत्री पद से इस्तीफा देना पड़ा था, एक समय था जब बोरिस के लिए ऋषि सबसे फेवरेट हुआ करते थे. मगर जब बोरिस के इस्तीफा देने के बाद कंजर्वेटिव पार्टी की तरफ से नया प्रधानमंत्री चुनने के लिए इलेक्शन हुए तो बोरिस ने साफ़ तौर पर कहा था कि ऋषि को ब्रिटेन का प्रधानमंत्री नहीं बनने देना चाहिए। एक ही पार्टी में होने के बावजूद दोनों नेताओं में अब 36 का आंकड़ा है. अब लिज़ ट्रस के इस्तीफा देने के बाद बोरिस जॉनसन फिर से खुद को पीएम कैंडिडेट के रूप में सामने ला सकते हैं.

Boris Johnson Vs Rishi Sunak

UK PM Election में ऋषि सुनक के लिए सबसे बड़े प्रतिद्वंदी पूर्व पीएम बोरिस जॉनसन हो सकते हैं. ऐसी भी सम्भावना बन रही है कि UK के पूर्व डिफेन्स मिनिस्टर Ben Wallace भी पीएम बनने की रेस में शामिल हो सकते हैं. Ben Wallace बोरिस और लिज़ दोनों की सरकार में रक्षामंत्री रहे थे. हालांकि एक इंटरव्यू में उन्होंने कहा था कि वह डिफेन्स मिनिस्टर के रूप में ही अपना काम करना पसंद करेंगे।

ब्रिटेन का अलग प्रधानमंत्री कौन होगा

पता चला है कि 28 अक्टूबर तक कंजर्वेटिव पार्टी को अपना अगला प्रधानमंत्री चुनना होगा, लिज़ ट्रस के बाद ऋषि सुनक ही हैं जो सबसे ज़्यादा फेमस और पॉवरफुल नेता है. ऐसे में उम्मीद तो यही जताई जा रही है कि ऋषि सुनक की ब्रिटेन के अगले प्रधानमंत्री बन सकते हैं

Next Story