विश्व

13वें दिन जारी रही जंग, सुमी में मिसाईल अटैक से 21 लोगो की मौत, यूक्रेन कर रहा इस तरह का दावा

13वें दिन जारी रही जंग, सुमी में मिसाईल अटैक से 21 लोगो की मौत, यूक्रेन कर रहा इस तरह का दावा
x
रूस और यूक्रेन के बीच 13वें दिन भी जारी रही जंग.

यूक्रेन। 13 दिनों से लगतार रूस और यूक्रेन की जंग जारी है। मंगलवार को सुमी में मिसाईल से किए गए अटैक से 21 लोगो के मौत का दावा किया जा रहा है। तो वही यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की का दावा है कि 13 दिन की जंग में रूस के व्यापक पैमाने पर एयरक्राफ्ट तबाह किए गए हैं। जिस संख्या में लडाकू विमान तबाह किए गए है वे 30 वर्ष में भी नहीं होते।

अलग-अलग क्षेत्रो को बना रही निशाना

लड़ाइ्र्र के दौरान रूसी सेना लगातार यूक्रेन के अलग-अलग शहरों को निशाना बना रही है। मिसाईल अटैक के साथ लडाकू विमान कहर बरपा रहे है। सुमी शहर के रिहायशी इलाकों पर मिसाइल अटैक सें दो बच्चों समेत 21 लोगों की जंहा मौत हो गई है वहीं, यूक्रेन का दावा है कि अब तक 12 हजार से ज्यादा रूसी सैनिको उन्होने मार गिराया है।

ख्वाबो की बजाए अब सिर्फ आंसू...

यूक्रेन के रहवासी अपने जीवन के बेहतर ख्याव देखने का सपना सजोए हुए थें, लेकिन इस युद्ध से उनकी ऑखों में महज आसू है। बच्चे, बुजुर्गों से लेकर बीमार तक सुरक्षित जगह की तलाश में देश तक छोड़ने के लिए बार्डर पार करना चाहते है।

युद्ध को लेकर प्रमुख बातें

रूस ने लगातार दूसरे दिन नागरिकों को निकालने के लिए सीजफायर जारी रखने की बात कही है। आज कीव, खार्किव, सूमी, चर्नीहीव और मारियुपोल शहरों में युद्ध विराम रहेगा।

यूक्रेन ने रूस के मेजर जनरल विटैली गेरासिमोव को मार देने का दावा किया है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, वे खार्किव के पास यूक्रेन और रूस की सेनाओं के बीच जंग में मारे गए।

यूक्रेन का दावा है कि रूस के हमले में अब तक 203 स्कूल और 34 हॉस्पिटल तबाह हो चुके हैं। इस बीच, युद्ध विराम को लेकर दोनों देशों के बीच तीसरे दौर की बातचीत बेनतीजा रही।

रिपोर्ट्स के मुताबिक रूस ने दावा किया है कि यूक्रेन अपने चेर्नोबिल के खराब पड़े न्यूक्लियर प्लांट में डर्टी बम डेवलप करने में जुटा हुआ था।

यूक्रेन ने कहा है कि सोमवार को मार्किव बेकरी पर रूसी हमले में 13 नागरिकों की मौत हुई है।

कीव में आम लोगों को निकालने के लिए बनाए गए ह्यूमन कॉरीडोर पर रूसी अटैक में दो बच्चों समेत 8 लोगों की मौत हुई है।

राजधानी कीव समेत मारियूपोल और वोल्नोवाखा में रूसी स्ट्राइक से सहमे हजारों लोग अपने घर छोड़कर जा रहे हैं।

ब्रिटेन ने यूक्रेन से आने वाले शरणार्थियों को बिना वीजा के देश में एंट्री देने से इनकार कर दिया है।

यूक्रेन के सूमी शहर में जिस जगह भारतीय छात्र फंसे हुए हैं, रूस ने उस इलाके में तीन दिन में 500 किलोग्राम के कई बम बरसाए हैं।

Next Story