विश्व

एलन मस्क का रॉकेट चांद से टकराने वाला है, उसने नियंत्रण खो दिया है

एलन मस्क का रॉकेट चांद से टकराने वाला है, उसने नियंत्रण खो दिया है
x
SpaceX Rockets Is About to Crash Into the Moon: एलन मस्क की कंपनी Space X के एक रॉकेट ने नियंत्रण खो दिया है और वह चांद की जमीन में टकराने वाला है

SpaceX Rockets Is About to Crash Into the Moon: एलन मस्क की कंपनी स्पेसएक्स(Space X) के फाल्कन 9 (Falcon 9) रॉकेटों में से एक ने नियंत्रण खो दिया है और वह जल्द ही चांद की जमीन में जोरदार तरीके से टकराने वाला है असल में एक रॉकेट ने दूसरे चरण ने चंद्रमा के साथ एक टर्मिनल कक्षा में अपना रास्ता बना लिया है, राहत की बात ये है कि रास्ते से भटका हुआ रॉकेट किसी भी जनजीवन और स्पेस मिशन को प्रभावित नहीं करेगा।

कब होगी टक्कर

इंटरनेशनल मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार एलोन मस्क का रॉकेट 4 मार्च को चांद की सतह पर तेज़ी से टकराएगा लेकिन इससे ना तो चांद को कोई फर्क पड़ने वाला है और ना ही उसकी चमक यहां धरती से इंसानों को दिखाई देगी।

एक दिन ऐसा होगा जब चांद में स्पेस का कचरा ही दिखाई देगा

स्पेस ओब्सर्वेटरी का कहना है कि एक दिन ऐसा आएगा जब चांद की सतह में सिर्फ स्पेस जंक यानी के स्पेस का कचरा ही कचरा दिखाई देगा, अंतरिक्ष में चांद की कक्षा के पास लाखों सेटेलाइट्स चक्कर लगा रही हैं जो अब किसी काम की नहीं है, चांद की ग्रैविटी के कारण वो सभी चांद की सतह में पहुंचने लगेगें और चांद भी स्पेस जंग से भर जाएगा।

असल में स्पेस एक्स के फाल्कन 9 में इतना ईंधन नहीं है कि उसे वापस पृथ्वी में लेकर आया जा सके. वहीं अनियंत्रित होकर वो अब चांद की तरफ तेज़ी से बढ़ रहा है जो 4 मार्च को चंद्रमा की सतह से टकरा जाएगा

Next Story