विश्व

मक्का के पवित्र जल आब ए जमजम लाने पर सऊदी अरब सरकार ने लगाया बैन

मक्का के पवित्र जल आब ए जमजम लाने पर सऊदी अरब सरकार ने लगाया बैन
x
Ab-e-Zamzam Ban: सऊदी अरब में हज करने जाने वाले लोग अपने साथ मक्का के पवित्र जल कहे जाने वाले आब-ए जमजम पानी को नहीं ला पाएंगे

Ab-e-Zamzam: सऊदी अरब सरकार ने आब-ए-जमजम को कहीं और ले जाने पर प्रतिबंध लगा दिया है. बुधवार को सऊदी सरकार ने नोटिफिकेशन जारी करते हुए हज यात्रियों को आब-ए-जमजम अपने साथ अपने मुल्क ले जाने पर रोक लगा दी है. इतना ही नहीं एयरपोर्ट अथॉरिटी और एयरलाइन कंपनियों को भी सख्त निर्देश दिए गए हैं कि वो अपने यात्रियों को आब ए जमजम पानी साथ न ले जाने दें.

सऊदी अरब ने आब ए जमजम लाने पर रोक क्यों लगाई

सऊदी अरब सरकार ने मुसलमानों के लिए पवित्र पानी माने जाने वाले आब ए जमजम को कहीं और ले जाने पर एकाएक बैन क्यों लगा दिया इसकी कोई वजह नहीं बताई, बस बैन कर दिया तो कर दिया वाला हाल है. लेकिन इससे पहले तक प्रत्येक हज यात्री को अपने साथ 10 लीटर आब ए जमजम ले जाने की इजाजत दी जाती थी. लेकिन बाद में इसे 5 लीटर कर दिया गया और अब टोटली बैन कर दिया गया है.

क्या है आब ए जमजम

What Is Ab-e-Zamzam: मक्का की मस्जिद अल-हरम में एक 4000 साल पुराना कुंआ है, जो हमेषा पानी से लबालब रहता है, मरुस्थल में पानी मिलना अपने आप में चमत्कारी है, लेकिन इससे बड़ी बड़ा चमत्कार यह है कि आब ए जमजम कभी ख़राब नहीं होता, ठीक वैसे ही जैसे पवित्र गंगा जल. जैसे हिन्दुओं के लिए गंगा जल पवित्र है वैसे मुसलमानों के लिए आब ए जमजम। जो कोई भी मक्का जाता है बिना आब ए जमजम लिए नहीं लौटता, अपने मुल्क आने के बाद रिश्तेदारों में उसे बांट देता है और कुछ बचा हुआ अपने पास रख लेता है. लेकिन अब से कोई भी हज यात्री ऐसा नहीं कर पाएगा।


Next Story