विश्व

सऊदी अरब कोर्ट ने एक साथ 81 लोगों को सुनाई सजा-ए मौत, विदेशी नागरिकों को भी फांसी

सऊदी अरब कोर्ट ने एक साथ 81 लोगों को सुनाई सजा-ए मौत, विदेशी नागरिकों को भी फांसी
x
Saudi Arabia court sentenced 81 people to death: जिन लोगों को फांसी की सज़ा सुनाई गई है उनमे से कई आतंकवादी घटनाओं में शामिल थे तो कई यमन और सीरिया के नागरिक थे

Saudi Arabia court sentenced 81 people to death: सऊदी अरब के कोर्ट ने एक साथ 81 आरोपियों को सजा-ए मौत का दंड दिया है। इन सभी लोगों को फांसी की सज़ा सुनाई गई है। इन आरोपियों में से कुछ बच्चों का अपहरण करने वाले, हत्या करने वाले, लोगों को प्रताड़ित करने वाले और आतंकवादी गतिविधियों में शामिल रहने वाले सऊदी और विदेशी नागरिक थे.

विदेशी नागरिकों को भी मौत की सज़ा

सऊदी के कोर्ट ने यमन और सीरिया के कुछ विदेशी नागरिकों को भी फांसी की सजा सुनाई है, जिन लोगों को फांसी में लटका दिया गया है, उनमे से 73 सऊदी के ही नागरिक हैं जबकि सात यमन और एक सीरिया का नागरिक था. इन विदेशी आरोपियों के खिलाफ सऊदी के सुरक्षा अधिकारीयों की हत्या करने की कोशिश के आरोप थे जो ISIS के लिए काम करते थे. कई अलकायदा, इस्लामिक स्टेट और हुती विद्रोदी संगठन से जुड़े आतंकी थे.

सऊदी में हमले की योजना बना रहे थे

एक प्रेस रिपोर्ट में छपी खबर के अनुसार इन 81 आरोपियों में से कई को इस लिए सज़ा मिली है क्योंकि उन्होंने किडनैपिंग, मर्डर, टॉर्चर जैसे जुर्म किए थे, वहीं कई लोग आतंकवादी एक्टिविटीज से जुड़े थे. न्यूज़ एजेंसी का कहना है कि जिन आतंकियों को फांसी में चढ़ाया गया है वो सऊदी अरब में हमला करने की योजना बना रहे थे. सऊदी सरकार का कहना है कि आतंकवाद के खिलाफ ऐसे मामलों में ऐसी ही कठोर कार्रवाई होती रहेगी।

सऊदी मौत की सज़ा देने में सबसे आगे है

ये कोई पहला मामला नहीं है जब सऊदी सरकार ने इतने लोगों को एक साथ मौत की सज़ा दी है। हालांकि अबतक के कानूनी इतिहास में यह संख्या सबसे ज़्यादा है। लेकिन इससे पहले 2021 में 67, 2022 में 27, 2019 में 37 और 2016 में 47 लोगों के सिर कलम किए गए थे. सऊदी अरब में जुर्म करना मतलब मरना होता है। इसी लिए वहां अपराध का ग्राफ बहुत कम है।

Next Story