विश्व

Russian Army Vs Ukrainian Army: सैन्य शक्ति में रूस के सामने बच्चा है यूक्रेन, ज़्यादा देर तक नहीं टिकेगा

Russian Army Vs Ukrainian Army: सैन्य शक्ति में रूस के सामने बच्चा है यूक्रेन, ज़्यादा देर तक नहीं टिकेगा
x
Russian Army Vs Ukrainian Army: रूस विश्व की महाशक्तियों में गिना जाता है यूक्रेन की सैन्य ताकत इसके सामने कुछ नहीं है

Russian Army Vs Ukrainian Army: रूसी सेना यूक्रेन पर लगातार हमला कर रही है, कई आम लोगों की जाने जा चुकी हैं, वहां के आम नागरिकों ने अब रूसी सेना के सामने हथियार उठा लिए हैं. हालात बेहद भयानक और दर्दनाक हैं. रूसी हमले से यूक्रेन बिखर गया है।

यूक्रेन की सेना रूस की सेना के आगे ज़्यादा देर तक नहीं टिक पाएगी, अगर अमेरिका सहित बाकि नाटो देश यूक्रेन के समर्थन में अपनी सेना लड़ने के लिए भेजते हैं तो यूक्रेन तो शायद बच जाएगा लेकिन इसके बाद एक नई जंग शुरू हो जाएगी। यह तीसरा विश्वयुद्द होगा।

रूस की सेना यूक्रेनी सेना से कितनी ताकतवर है (How much stronger is the Russian army than the Ukrainian army?)


सैन्यशक्ति रूस यूक्रेन
एक्टिव सेना के जवान 8.50 लाख 2 लाख
पैरामिलिट्री फ़ोर्स २.5 लाख 50 हज़ार
डिफेन्स बजट 11.52 लाख करोड़ 88.87 हज़ार करोड़
वॉर टैंक 12,420 2,596
एयरक्राफ्ट 4,173 318
फाइटर एयरक्राफ्ट 772 69
अटैक हेलीकाप्टर 544 34
पनडुब्बी 605 38
युध्दपोत 11 1

इतनी बड़ी सेना वाले देश के आगे यूक्रेन कैसे खड़ा रह सकता है, यूक्रेनी सेना रशियन सेना के सामने बच्चा है, लेकिन यूक्रेनी लोगों की हिम्मत की सराहना बनती है, वहां के लोगों ने अब रूसी सेना के खुलफ़ हथियार उठा लिए हैं, हालात लड़ो या मारो के हो गए हैं. रूस ने यूक्रेन के साथ जो किया है वो आधी दुनिया को World War 3 की तरफ ले जा रहा है। यूक्रेन का दावा है कि उसने 6 रशियन एयरक्राफ्ट और 50 सैनिकों को मार गिराया है जबकि रूस का कहना है कि उसने यूक्रेन के 40 जवानों को मारा है. जंग जारी है और आगे भी जारी रहेगी। देखने वाली बात होगी की इस मामले में अमेरिका और ब्रिटेन सहित NATO रूस के खिलाफ क्या करते हैं. फ़िलहाल यूक्रेन हार मानाने के लिए तैयार नहीं है ना ही रूस हमला रोकने के लिए तैयार है।

Next Story