विश्व

Russia-Ukraine War: भारतीय छात्रों को यूक्रेन ने बंधक बनाया, रूसी टैंक रोकने में ढाल बना रहा

Russia-Ukraine War
x

Russia-Ukraine War

Russia-Ukraine War: यूक्रेन और रूस के बीच चल रहे जंग के बीच बुधवार को पीएम मोदी और रूस के राष्ट्रपति पुतिन की बातचीत हुई है. रूस का दावा है कि यूक्रेन ने भारतीय छात्रों को बंधक बना रखा है.

Russia-Ukraine War: रूस और यूक्रेन के बीच युद्ध आठवें दिन भी जारी है. रूस ने खारकीव में पूरी तरह से कब्जा जमा लिया है. वहीं अभी भी हजारों की संख्या में भारतीय छात्र यूक्रेन में फसे हुए हैं. इस बीच पीएम नरेंद्र मोदी (Indian PM Narendra Modi) और रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन (Russian President Vladimir Putin) के बीच बुधवार को बातचीत हुई है. इसके ठीक बाद रूस ने दावा किया है कि वह भारतीय छात्रों और नागरिकों को वहां से निकालने में मदद कर रहा है, लेकिन यूक्रेन ने कई छात्रों को बंदी बना रखा है. यूक्रेन भारतीय छात्रों को रूसी टैंको को रोकने में ढाल की तरह इस्तेमाल कर रहा है.

भारतीय छात्रों को बंधक बना रहा है यूक्रेन: रूस

पीएम मोदी और राष्ट्रपति पुतिन के बातचीत के ठीक बाद रूस के रक्षा मंत्रालय ने एक बयान जारी किया है. रक्षा मंत्रालय का दावा है कि रूसी सेना भारतीय छात्रों को कीव और खार्कीव से निकालने में पूरी मदद कर रही है. लेकिन यूक्रेन ने भारतीय छात्रों को बंधक बना रखा है. रूस का दावा है कि अब यूक्रेन भारतीय छात्रों को इस जंग में ढाल बना रहा है. वहां भारतीय छात्रों को रोक लिया गया है. रूस की सेना भारतीय छात्रों को खारकीव से निकालने का पूरा प्रयास कर रही है.

इस बीच रूसी दावे के बाद यूक्रेन की ओर से भी बड़ा बयान सामने आया है. यूक्रेन के विदेश मंत्रालय की ओर से ट्वीट कर भारत समेत उन देशों से आह्वान किया है कि वे अपने छात्रों को निकालने के लिए एक कॉरिडोर बनाने को लेकर रूस से बात करें. यूक्रेन ने भारत, पाकिस्तान, चीन से आह्वान किया है कि वे रूसी आक्रमण के कारण खारकीव और सूमी समेत अन्य शहरों में फंसे अपने छात्रों को निकालने के लिए मानवीय कॉरिडोर बनाने को लेकर रूस से बात करें.

गौरतलब है कि भारत की ओर से रूस से ये मांग की गई थी कि वे भारतीय छात्रों को यूक्रेन से सुरक्षित निकालने में मदद करें. वहीं रूस ने इस मामले में यूक्रेन पर गंभीर आरोप लगा दिए. रूस की ओर से कहा गया कि जो टैंक रोके जा रहे हैं, उसमें भारतीय छात्रों को ही ढाल बनाया जा रहा है.

वहीं बेलारूस के राजदूत ने UN में दावा किया कि पोलैंड में बॉर्डर गार्ड्स ने करीब 100 भारतीय छात्रों से मारपीट की और उन्हें वापस यूक्रेन की ओर भेज दिया गया. भारतीय विदेश मंत्रालय ने दावा किया है कि यूक्रेन से अब तक 17 हजार से अधिक भारतीय छात्रों को सुरक्षित निकाला जा चुका है.

बता दें कि खारकीव में फंसे भारतीय छात्रों को लेकर पीएम मोदी ने बुधवार रात को पुतिन से बात की है. क्योंकि अभी भी खारकीव में भारतीय छात्र फंसे हुए हैं. जंग के दौरान पहली बार जब पीएम मोदी ने पुतिन से बात की थी तो उन्होंने यूक्रेन में फंसे भारतीय छात्रों को सुरक्षित निकालने पर जोर दिया था. इस बार भी पीएम मोदी ने उनसे बात की है.

Next Story