विश्व

Russia Ukraine War Update: क्या अपने देशवासियों को जंग में छोड़ यूक्रेन के राष्ट्रपति पोलैंड भाग गए?

Russia Ukraine War Update: क्या अपने देशवासियों को जंग में छोड़ यूक्रेन के राष्ट्रपति पोलैंड भाग गए?
x
Russia Ukraine War 10th day Live Update: रूस लगातार यह दावा कर रहा है कि जेलेंस्की काफी समय पहले ही यूक्रेन छोड़कर भाग गए थे और लोगों को गुमराह करने के लिए पुराने वीडियो अपलोड करते थे

Russia Ukraine War 10th day Live Update: यूक्रेन में आज रूस के हमले का 10वां दिन है, रूसी हमले से अबतक लाखों लोगों ने यूक्रेन छोड़ दिया है वहीं अबतक 331 सिविलियन्स के मारे जाने की खबर है जिसमे 116 बच्चे हैं. दोनों देशों के बीच छिड़ी इस जंग के बीच यूक्रेनी राष्ट्रपति Volodymyr Zelenskyy के देश छोड़कर पोलैंड भाग जाने की खबरें सामने आ रही है, रूस भी कई दिनों से यह दावा कर रहा था कि जेलेंस्की अपने देशवासियों को छोड़कर भाग निकलें हैं और पुराने रिकार्डेड वीडियो अपलोड करके लोगों को गुमराह का रहे हैं.

जेलेंस्की के यूक्रेन छोड़कर पोलैंड भाग जाने की खबर ने लोगों को गुस्से से भर दिया, यूक्रेन के लोगों का भरोसा जेलेंस्की से उठने लगा, तभी उन्होंने के वीडियो जारी करते हुए लोगों को यह विश्वास दिलाया कि वह यूक्रेन छोड़कर कहीं नहीं गए हैं। रूस एक झूठा प्रोपोगंडा रच रहा है ताकि यूक्रेन के लोगों अपने राष्ट्रपति के खिलाफ भड़काया जा सके.

तो कहां है Volodymyr Zelenskyy

तास न्यूज़ एजेंसी के हवाले से मिली जानकारी के अनुसार Volodymyr Zelenskyy यूक्रेन में ही हैं और अबतक वो अपनी राजधानी कीव को छोड़कर कहीं नहीं गए हैं. Volodymyr Zelenskyy ने खुद एक वीडियो शेयर करते हुए कहा है कि वो यूक्रेन में ही हैं और यहीं रहेंगे, कहीं नहीं जाएंगे, रूस झूठ बोल रहा है, देश की जनता बहकावे में पड़े.

रूस के एक नेता ने दावा किया था कि जेलेंस्की पोलैंड के US एम्बेसी में छिपे हुए हैं, क्योंकि अमेरिका के राष्टपति जो बाइडन ने उन्हें एयरलिफ्ट करने का ऑफर दिया था. लेकिन जेलेंस्की ने इसे अफवाह करार दिया है।

और क्या अपडेट हैं

रूस के 10 वें दिन के आक्रमण में तबाही और भी ज़्यादा हुई, शनिवार को एक अच्छी खबर सामने आई कि रूस ने सीजफायर का एलान किया है. मतलब जबतक यूक्रेन में फंसे हुए लोग सुरक्षित ठिकानों में नहीं पहुंच जाते तबतक कोई हमला नहीं होगा, भारतीय समय के अनुसार सुबह 11:30 बजे से सीजफायर शुरू हो गया.

रूस के राजदूत ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद को बताया है कि वह यूक्रेन से भारतीय और अन्य विदेशी नागरिकों को निकालने के लिए खुद व्यवस्था करेगा

रूसी सेना ने यूक्रेन के मरियोपोल शहर में रहवासी इलाके में मिसाइल दागी जिससे कई घरों में आग लग गई.

भारतीय छात्रों की वापसी का क्या अपडेट है

शनिवार की सुबह ही तीन विमानों ने हिंडन एयरबेस में लैंडिंग की, इंडियन एयरफोर्स ने शनिवार को 2056 भारतीयों की वतन वापसी कराई, C-17 की 10 उड़ानों में अबतक 2056 भारतीयों की वासपी हुई है जबकि शनिवार की सुबह गाजियाबाद के हिंडन एयरपोर्ट में 629 छात्रों से भरा विमान लैंड हुआ है.

रूस ने प्रधानमंत्री मोदी की बात सुनते हुए युद्धग्रस्त इलाकों में ह्युमैनिटेरियन कॉरिडोर बनाकर भारतीय छात्रों को रूस की राजधानी मॉस्को तक ले जाएगी। जहां से IAF के IL-76 विमान से उन्हें गाजियाबाद के हिंडन एयरपोर्ट लाया जाएगा। आगे 24 घंटे में 2 भारतीय वायु सेना के विमान मास्को के लिए उड़ान भरेंगे।

Next Story