विश्व

Russia-Ukrain War Live: यूएस-नाटो देशों पर यूक्रेन का हमला, राष्ट्रपति Zelenskyy ने कहा- सभी ने हमें अकेला छोड़ दिया, लेकिन हम नहीं डरेंगे

Russia-Ukrain War Live
x

Russia-Ukrain War Live

Russia-Ukrain War Live: यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोडिमिर जेलेंस्की (Volodymyr Zelenskyy) ने यूएस और NATO देशों पर हमला बोला है.

Russia-Ukrain War Live: यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोडिमिर जेलेंस्की (Volodymyr Zelenskyy) ने यूएस और NATO देशों पर हमला बोला है. उन्होंने कहा है कि अमेरिका और नैटो देशों ने हमें रूस के खिलाफ जंग में अलग थलग कर दिया है. लेकिन हम न ही डरेंगे और न ही झुकेंगे. वहीं रूस ने दूसरे दिन हमले तेज कर दिए हैं और रूस की सेना कीव की तरफ तेजी से बढ़ रही है.

रूस के हमले के बाद यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोडिमिर जेलेंस्की (Volodymyr Zelenskyy) ने अमेरिका और NATO देशों पर हमला बोलते हुए है और कहा है कि रूस के साथ लड़ाई में हमें अकेला छोड़ दिया गया. उन्होंने नाटो देशों पर आरोप लगाते हुए कहा कि इन देशों के नेताओं ने डर के मारे नाटो में यूक्रेन को शामिल नहीं किया. वो डरते होंगे, लेकिन हम नहीं डरेंगे. वलोडिमिर जेलेंस्की ने कहा, 'मैंने 27 यूरोपीय नेताओं से पूछा कि क्या यूक्रेन को नाटो में होना चाहिए. वे सब डरे हुए हैं, लेकिन हम डरते नहीं हैं. हम रूस से बात करने से नहीं डरते. हम अपने राज्य के लिए सुरक्षा गारंटी के बारे में बात करने से नहीं डरते. हम तटस्थ स्थिति के बारे में बात करने से नहीं डरते.'

भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मांगी थी मदद

यूक्रेन और रूस के बीच चल रहे युद्ध को शांत करने के लिए यूक्रेन ने भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मदद की गुहार लगाई थी. यूक्रेन ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन (Vladimir Putin) के बीच बेहद ही अच्छे संबंध है. नरेंद्र मोदी के कहने पर रूस यूक्रेन पर हमला रोक सकता है. वहीं अभी तक भारत ने अभी तक अपना पक्ष साफ़ नहीं किया है, जिसके चलते अमेरिका ने भारत पर नाराजगी जाहिर की है.

पुराना सोवियत यूनियन बनाना चाहते हैं पुतिन: बाइडेन

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन (Joe Biden) ने रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन (Vladimir Putin) के इरादों पर शक जताया है. उन्होंने कहा कि पुतिन की लड़ाई यूक्रेन तक ही सीमित नहीं है, वो रूस को पुराना सोवियत यूनियन (Soviet Union) बनाना चाहते हैं.

पुराने आक्रमणकारी हैं पुतिन: बाइडेन

अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन (Joe Biden) ने अपने रूसी समकक्ष व्लादिमीर पुतिन पर 'आक्रमणकारी' होने का आरोप लगाते हुए कहा कि रूस के राष्ट्रपति ने यूक्रेन के खिलाफ युद्ध को चुना. जो बाइडेन ने रूस के खिलाफ नए आर्थिक प्रतिबंधों की घोषणा की और कहा कि पुतिन एक आक्रमणकारी हैं. पुतिन ने युद्ध चुना.

उन्होंने रूस के खिलाफ कड़े आर्थिक प्रतिबंधों की घोषणा की, लेकिन रूसी बलों के खिलाफ युद्ध के लिए यूक्रेन में अमेरिकी बलों को भेजने से साफ इनकार कर दिया. बाइडेन कहा कि दुनिया रूस के खिलाफ एकजुट है. बाइडेन ने कहा कि यदि रूस अमेरिका पर साइबर हमला करता है, तो अमेरिका उसका जवाब देने के लिए तैयार है. उन्होंने नाटो बलों की सहायता के लिए और बलों को भेजने की घोषणा भी की.

Aaryan Puneet Dwivedi | रीवा रियासत

Aaryan Puneet Dwivedi | रीवा रियासत

Next Story