विश्व

मुगल बादशाह अकबर के द्वारा बनवाया गया दुर्लभ सिक्का 800000000 रूपए में बिका

मुगल बादशाह अकबर के द्वारा बनवाया गया दुर्लभ सिक्का 800000000 रूपए में बिका
x
800000000 रूपए में बिका मुगल बादशाह अकबर के द्वारा बनवाया गया दुर्लभ सिक्का.

इन दिनों तेजी से पुराने सिक्के और नोटों को बेचा और खरीदा जा रहा है. कौन से कबाड़ सिक्के कब अनमोल हो जाएं उसका पता लगाना आसान नहीं होता है. कुछ ऐसे सिक्के है जो लाखो-करोड़ों में बेचा जाता है. कुछ ऐसी वेबसाइट है जो पुराने सिक्के और नोट की खरीदी करती है. हम जिस वेबसाइट की बात कर रहे है वो है ईबे, मेल्कॉम टॉडीवाला जैसी कुछ कंपनियां पुराने सिक्कों की नीलामी करती हैं.

बता दे की लंदन,जर्मनी, हंगरी, फ्रांस जैसे देशों के बाजार में पुराने सिक्के ऑनलाइन भी बेच सकते हैं/ इसके साथ ही हांगकांग, चीन में बीजिंग और गुआनझाओ में सिक्‍कों का बाजार है जहां यह सिक्‍के बेचे जा सकते हैं. आप कमीशन देकर एजेंट की मदद से भी सिक्‍के बेच सकते हैं.

मुगल बादशाह अकबर द्वारा बनवाया गया सिक्का

बताते हैं कि मुगल बादशाह अकबर का बनवाया गया और सीता की छवि वाला सिक्‍का विश्‍व में सबसे दुर्लभ है. चार ग्राम गोल्ड में बने ऐसे सिर्फ दो सिक्के बचे हैं। इनमें से एक न्यूयार्क के एक सिक्‍का संग्रहकर्ता के पास है और दूसरा वियना के म्यूजियम में है.

ये सिक्का 2 करोड़ रुपए में बिका था. वहीं दूसरा रेयर सिक्का मुगल राजा जहांगीर का था, जिसे उन्होंने साउदी अरब के राजा को तोहफ में दिया था। इस सिक्‍के की 1988 में लंदन में नीलामी हुई थी और ये 800000000 रुपए में बिका था.

Next Story