विश्व

Sri Lanka President Election: श्रीलंका के रानिल विक्रम सिंघे चुने गए नए राष्ट्रपति, 134 वोट हासिल कर जीता चुनाव

Sri Lanka President Election: श्रीलंका के रानिल विक्रम सिंघे चुने गए नए राष्ट्रपति, 134 वोट हासिल कर जीता चुनाव
x
Sri Lanka President Election: 225 सदस्यी श्रीलंका की संसद में रानिल विक्रम सिंघे ने 134 वोट हॉसिल करके जीत दर्ज कर ली है.

Sri Lanka President Election: श्रीलंका में चल रहे राजनैतिक विद्रोह के बीच एक बार फिर नए राष्ट्रपति को लेकर स्थित साफ हो गई और सांसदों ने अपना नया राष्ट्रपति चुन लिया है। मतदान के बाद रानिल विक्रम सिंघे (Ranil Wickremesinghe) ने 134 सांसदों के वोट हासिल करके राष्ट्रपति पद के लिए अपना स्थान निश्चित कर लिया है।

इस तरह से आए नतीजे

श्रीलंका की संसद में हुए राष्ट्रपति चुनाव (Sri Lanka President Election) को जीतने वाले रानिल विक्रमसिंघे को 134 वोट मिले हैं. वहीं दुलस अल्हाप्परुमा को 82 और अनुरा कुमार दिसानायके को सिर्फ 3 वोट मिले हैं।

225 सदस्यीय सदन में जादुई आंकड़ा छूने के लिए 113 का समर्थन चाहिए था. रानिल विक्रमसिंघे को इसके लिए 16 वोटों की और जरूरत थी. विक्रमसिंघे को तमिल पार्टी के 12 वोटों में से कम से कम 9 पर भरोसा था. हालांकि विक्रमसिंघे को 134 वोट मिले हैं।

44 साल में पहली बार सीधा चुनाव

श्रीलंका की संसद में 44 साल में पहली बार आज सीधे राष्ट्रपति का चुनाव हुआ. राष्ट्रपति चुनाव की दौड़ में कार्यकारी राष्ट्रपति रानिल विक्रमसिंघे के अलावा दुल्लास अलहप्परुमा और अनुरा कुमारा दिसानायके मैदान में थे। जिसमें रानिल विक्रम सिंघे ने बहुमत प्राप्त कर लिया।

ज्ञात हो कि 1978 के बाद पहली बार देश में जनादेश के माध्यम से नहीं, बल्कि राष्ट्रपति का चुनाव सांसदों के सीक्रेट वोट के माध्यम से हुआ।

6 बार रह चुके है प्रधानमंत्री

73 वर्षीय रानिल श्रीलंका के 6 बार प्रधानमंत्री रहे। हालांकि उनका विरोध लंका के लोग कर रहें है। श्रीलंका में प्रदर्शन कर रहे लोग इन्हें राजपक्षे का साथी मानते हैं। माना जा रहा है कि रानिल प्रदर्शनकारियों पर सख्ती दिखाएंगे।

रानिल ने एक्टिंग प्रेसिडेंट के तौर पर श्रीलंका में इमरजेंसी लगाई। पुलिस और सुरक्षा बलों को इन्हें हटाने के अधिकार दिए। रानिल ने यह कदम प्रदर्शनकारियों के राष्ट्रपति भवन में दाखिल होने के बाद उठाया था।

Viresh Singh Baghel | रीवा रियासत

Viresh Singh Baghel | रीवा रियासत

    Next Story