विश्व

रूस में प्लेन क्रैश: राष्ट्रपति पुतिन से बगावत करने वाले वैगनर चीफ प्रिगोजिन समेत 10 की मौत

रूस में प्लेन क्रैश: राष्ट्रपति पुतिन से बगावत करने वाले वैगनर चीफ प्रिगोजिन समेत 10 की मौत
x
रूस में एक प्लेन क्रैश हुआ है. जिसमें रूस की प्राइवेट आर्मी वैगनर ग्रुप के चीफ येवगेनी प्रिगोजिन समेत 10 लोगों की हादसे में जान चली गई है.

रूस में एक प्लेन क्रैश हुआ है. जिसमें 10 लोगों की मौत की खबर आ रही है. रूस की प्राइवेट आर्मी वैगनर ग्रुप के चीफ येवगेनी प्रिगोजिन (Wagner Group Chief Yevgeny Prigogine) का भी इस लिस्ट में नाम है.

न्यूज एजेंसी रॉयटर्स ने रूस की एजेंसी तास के हवाले से यह खबर दी है जानकारी के मुताबिक, यह क्रैश मॉस्को के उत्तरी इलाके में बुधवार दोपहर हुआ. रूस की सिविल एविएशन अथॉरिटी ने सिर्फ इतना कहा कि येवगेनी का नाम पैसेंजर लिस्ट में शामिल था. यह एम्बरर एयरक्राफ्ट मॉस्को से सेंट पीटर्सबर्ग जा रहा था.

राष्ट्रपति पुतिन के खिलाफ बगावत की थी

रूस की प्राइवेट आर्मी वैगनर ग्रुप के चीफ येवगेनी प्रिजोजिन ने जून में राष्ट्रपति पुतिन के खिलाफ बगावत की थी और इसके बाद वो कथित तौर पर बेलारूस चले गए थे. लिहाजा, यह साफ नहीं है कि वो रूस कब और कैसे पहुंचे. एक रूसी अफसर ने स्काय न्यूज से कहा- हमने इस क्रैश की जांच शुरू कर दी है. सिर्फ दो दिन पहले प्रिगोजिन का पहला वीडियो सामने आया था. सोशल मीडिया पर क्रैश के कुछ वीडियो हैं, हालांकि इनकी सत्यता की पुष्टि होनी बाकी है.

कौन हैं येवगेनी प्रिगोझिन?

येवगेनी प्रिगोझिन (Yevgeny Prigogine) पुतिन के रसोइये के तौर पर जाने जाते हैं. प्रिगोझिन का जन्म 1961 में लेनिनग्राड (सेंट पीट्सबर्ग) में हुआ. प्रिगोझिन 20 साल की उम्र में ही मारपीट, डकैती और धोखाधड़ी समेत कई मामलों में वांछित हो गए. इसके बाद उन्हें 13 साल की सजा सुनाई गई. हालांकि, उन्हें 9 साल में ही रिहा कर दिया गया. येवगेनी ने जेल से बाहर आने के बाद बिजनेस करने का फैसला किया. सबसे पहले हॉट डॉग का स्टॉल लगाना शुरू किया. इसके बाद अमीर लोगों के लिए एक रेस्तरां खोला.

येवगेनी ने अपने पार्टनर्स के साथ मिलकर डॉक की गई बोट पर एक रेस्तरां खोला. इसे जल्द ही काफी पॉपुलैरिटी मिली और यह सेंट पीटर्सबर्ग का सबसे फैशनेबल डाइनिंग स्पॉट बन गया. पॉपुलैरिटी का अंदाजा इस बात से लगा सकते हैं कि पुतिन खुद वर्ल्ड लीडर्स के साथ इस रेस्तरां में गए. पुतिन ने 2001 में फ्रांस के राष्ट्रपति जैक शिराक और उनकी पत्नी और 2002 में राष्ट्रपति जॉर्ज डब्ल्यू बुश की मेजबानी की. 2003 में पुतिन ने अपना बर्थडे भी इसी रेस्तरां में मनाया.

पुतिन के संपर्क में आने के बाद येवगेनी ने कॉनकॉर्ड कैटरिंग की शुरुआत की. इसके बाद येवगेनी को रूस के स्कूलों और सेना को खिलाने के लिए बड़े गवर्नमेंट कॉन्ट्रैक्ट मिलने लगे. उन्हें राष्ट्रपति के भोज की मेजबानी करने का अवसर भी मिला. इसी के बाद से उन्हें पुतिन का रसोइया या शेफ कहा जाने लगा. एंटी-करप्शन फाउंडेशन के मुताबिक, पिछले 5 सालों में येवगेनी को 3.1 अरब डॉलर यानी 26 हजार करोड़ रुपए के गवर्नमेंट कॉन्ट्रैक्ट मिले थे.

Aaryan Puneet Dwivedi | रीवा रियासत

Aaryan Puneet Dwivedi | रीवा रियासत

Next Story