विश्व

परवेज मुशर्रफ की रिकवरी नामुमकिन, पाक के पूर्व राष्ट्रपति अमाइलॉइडोसिस की चपेट में

परवेज मुशर्रफ की रिकवरी नामुमकिन, पाक के पूर्व राष्ट्रपति अमाइलॉइडोसिस की चपेट में
x
Pervez Musharraf's recovery impossible: मुशर्रफ के परिवार वालों का कहना है कि उनके शरीर के ऑर्गन्स ख़राब हो गए हैं और अब रिकवरी नहीं हो सकती

Pervez Musharraf's Health Update: पाकिस्तान के पूर्व राष्ट्रपति परवेज मुशर्रफ जिंदगी और मौत के बीच जूझ रहे हैं, उनके परिवार ने पाकिस्तानी अवाम को जानकारी देते हुए बताया है कि परवेज मुशर्रफ को अमाइलॉइडोसिस नाम की बीमारी हुई है, जिससे उनके शरीर के सभी ऑर्गन्स काम करना बंद कर चुके हैं और ख़राब हुए ऑर्गन्स की रिकवरी नामुमकिन है.

कई दिनों से अस्पताल में भर्ती पाक पूर्व राष्ट्रपति और सेना के तानाशाह परवेज मुशर्रफ अब हॉस्पिटल में अंतिम सांसें गिन रहे हैं. उन्हें अमाइलॉइडोसिस नाम की बीमारी ने अपनी चपेट में ले लिया है. ऐसा बताया जा रहा है कि अब इनके इलाज के लिए कोई गुंजाईश ही नहीं बची है, अब दवा नहीं दुआ ही काम आ सकती है. डॉक्टर्स का कहना है कि मुशर्रफ अब ज़्यादा दिन तक जीवित नहीं रह सकते हैं.

क्या है अमाइलॉइडोसिस बीमारी

अमाइलॉइडोसिस कई बिमारियों का एक ग्रुप है, जिसके कारण बीमार व्यक्ति के शरीर में अमाइलॉइड नामक असामान्य प्रोटीन बनने लगता है, जो दिल, किडनी, लीवर, नर्वस सिस्टम, दिमाग और अन्य ऑर्गन्स में जमा होते जाता है और इन्हे ख़राब कर देता है। इसकी वजह से इंसान अँधा भी हो जाता है। अमाइलॉइड का इंटरनल ऑर्गन्स में जम जाना इतना खतरनाक होता है कि सही वक़्त पर ट्रीटमेंट न हो तो सामने वाले की मौत होना तय हो जाता है. इस बीमारी से ज़्यादातर लोग ऑर्गन फेलियर की वजह से मर जाते हैं.

परवेज मुशर्रफ को देरी से पता चला

पपरवेज मुशर्रफ को अपनी इस घातक बीमारी का पता देरी से चाला, उन्हें 2018 में यह मालूम चला कि वो अमाइलॉइडोसिस के शिकार हो गए हैं, तभी से लेकर अबतक उनका इलाज चल रहा है. मगर अब मुशर्रफ के सभी ऑर्गन्स काम करना बंद कर चुके हैं, उन्हें वेंटीलेटर में रखा गया है.

Next Story