विश्व

Cryptocurrency Fraud: OneCoin के नाम पर 32 हजार करोड़ की ठगी, FBI की टॉप मोस्ट वांटेड Crypto Queen पर 1 लाख डॉलर का इनाम

Cryptocurrency Fraud: OneCoin के नाम पर 32 हजार करोड़ की ठगी, FBI की टॉप मोस्ट वांटेड Crypto Queen पर 1 लाख डॉलर का इनाम
x
OneCoin Cryptocurrency Fraud: बुल्गारिया की रहने वाली और क्रिप्टो क्वीन के नाम से फेमस रुजा इग्नाटोवा (Ruja Ignatova) को FBI ने मोस्ट वांटेड लिस्ट पर डाल दिया है और 1 लाख डॉलर का इनाम घोषित किया है.

OneCoin Cryptocurrency Fraud: क्रिप्टो क्वीन के नाम से फेमस रुजा इग्नाटोवा (Ruja Ignatova) को अमेरिकी जांच एजेंसी FBI ने टॉप मोस्ट वांटेड लिस्ट (Top Most Wanted List FBI) पर डाल दिया है और 1 लाख डॉलर का इनाम घोषित किया है. रुजा इग्नाटोवा पर आरोप है कि OneCoin क्रिप्टोकरेंसी के नाम पर उन्होंने निवेशकों से 32 हजार करोड़ की ठगी की है.

कौन है रुजा इग्नाटोवा (Who is Ruja Ignatova)

रुजा इग्नाटोवा पेशे से डॉक्टर थीं, वे बुल्गारिया की रहने वाली हैं और ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी से पीएचडी की है. उन्होंने बिटकॉइन (BitCoin) की सफलता के बाद वनकॉइन (OneCoin) नामक क्रिप्टोकरेंसी लॉन्च किया था. इस दौरान डॉ. रुजा इग्नाटोवा ने दावा किया था कि OneCoin आने वाले समय में दुनिया की सबसे बड़ी क्रिप्टोकरेंसी बन जाएगी और इन्वेस्टर्स को कई गुना मुनाफ़ा होगा. रुजा इग्नाटोवा (Ruja Ignatova) को क्रिप्टोक्वीन (Crypto Queen) भी कहा जाता है.

रुजा इग्नातोवा कैसे आई FBI की रडार में

OneCoin के लॉन्चिंग के बाद रुजा इग्नाटोवा की कंपनी ने क्रिप्टोक्यूरेंसी खरीदने के लिए दूसरों को लुभाने के लिए एजेंट्स को कमीशन की पेशकश की थी. रुजा के खिलाफ धोखाधड़ी के 8 मामले दर्ज है. आरोप है कि रुजा ने इन्वेस्टर्स के साथ 32 लाख करोड़ रुपए की धोखाधड़ी की है. इसके बाद वे अमेरिका की जांच एजेंसी एफबीआई (FBI) की रडार में आ गई और 2017 में फरार हो गई. आखिरी बार रुजा ने बुल्गारिया से ग्रीस की फ्लाइट पकड़ी थी, उसके बाद से क्रिप्टोक्वीन का कोई सुराग नहीं लग पाया है.


FBI Ten Most Wanted Fugitive Ruja Ignatova


FBI की TOP MOST WANTED लिस्ट में रुजा इग्नातोवा

अमेरिकी जांच एजेंसियों के साथ साथ कई देशों की एजेंसियां डॉ. रुजा इग्नाटोवा की तलाश कर रही हैं. लेकिन 2017 के बाद से अब तक क्रिप्टोक्वीन का कोई सुराग नहीं लग पाया है. इसके बाद अब अमेरिकी जांच एजेंसी एफबीआई ने क्रिप्टोक्वीन और क्रिप्टोकरेंसी OneCoin की मालकिन रुजा इग्नाटोवा को टॉप मोस्ट वांटेड (FBI Ten Most Wanted Fugitive Ruja Ignatova) लिस्ट में डाल दिया है, साथ ही एक लाख डॉलर का इनाम घोषित किया है. एजेंसी का मानना है कि इनाम घोषित करने से आरोपी का सुराग लगा पाने में आसानी होती है, इसमें आम जन का भी सहयोग मिलने लगता है.

OneCoin Cryptocurrency Scam

इस घोटाले की शुरुआत 2016 में हुई थी. तब रुजा इग्नातोवा ने वनक्वॉइन को लेकर रुजा इग्नातोवा ने लंदन से लेकर दुबई समेत कई देशों में सेमिनार किए. हर सेमिनार में वह कहती थी कि एक दिन वनक्वॉइन बिटक्वॉइन को पीछे छोड़ देगा. दुनिया भर के कई देशों से वनक्वॉइन में निवेश भी हुआ. खास बात है कि लोगों ने केवल रुजा की बातों में आकर निवेश किया, वरना वनक्वॉइन के पास वह ब्लॉकचेन टेक्नोलॉजी ही नहीं थी, जिस पर बिटक्वॉइन जैसी क्रिप्टोकरेंसी काम करती हैं. रुजा ने वनक्वॉइन को ब्लॉकचेन से जोड़ने की कोशिश की, लेकिन वह नाकाम रहीं.

Who is Ruja Ignatova, OneCoin Cryptocurrency Fraud, Top Most Wanted List FBI, Ruja Ignatova, BitCoin, OneCoin, One Coin Cryptocurrency, CryptoQueen, Ruja Ignatova in the FBI TOP MOST WANTED LIST, dr ruja ignatova, Crypto Fraud, OneCoin Fraud, Cryptocurrency News, Fake Cryptocurrency, Rewards on CryptoQueen Ruja Ignatova, Crypto News, Hindi News, Latest Hindi News, FBI

Next Story