विश्व

अब मंगल ग्रह में होगा धरती जैसा सबकुछ, फोटो हुई जारी, पहले चरण में ढाई लाख को लोगो को बसाया जाएगा, शहर का नाम रखा गया ये...

अब मंगल ग्रह में होगा धरती जैसा सबकुछ, फोटो हुई जारी, पहले चरण में ढाई लाख को लोगो को बसाया जाएगा, शहर का नाम रखा गया ये...
x
धरती के जैसे जीवन पाने के लिए वैज्ञानिको के दिन-रात की मेहनत आखिरकार काम आ ही गई. धरती के जैसे जीवन अब मंगल ग्रह में भी पाया जायेगा। जी हां ये बिलकुल सत्य है. जानकारी के मुताबिक अमेरिकी स्पेस एजेंसी नासा अमेरिकी उद्योगपति एलन मस्क की एजेंसी स्पेसएस के साथ मिलकर मंगल ग्रह पर इंसानों की बस्ती बसाने की कोशिश कर रही है।

धरती के जैसे जीवन पाने के लिए वैज्ञानिको के दिन-रात की मेहनत आखिरकार काम आ ही गई. धरती के जैसे जीवन अब मंगल ग्रह में भी पाया जायेगा। जी हां ये बिलकुल सत्य है. जानकारी के मुताबिक अमेरिकी स्पेस एजेंसी नासा अमेरिकी उद्योगपति एलन मस्क की एजेंसी स्पेसएस के साथ मिलकर मंगल ग्रह पर इंसानों की बस्ती बसाने की कोशिश कर रही है।

दोनों एजेंसियों की योजना वहां पहले चरण में ढाई लाख लोगों को बसाने की है। यहां गलियां कैसी होंगी, मार्स की कॉलोनी आसमान से देखने पर कैसी लगेगी, अमेरिकी आर्किटेचर स्टूडियो एबीबू ने इन सभी की खास डिजाइन पेश की है। उसने कहा है कि मार्स पर मौजूद कार्बन डाई ऑसाइड और पानी के इस्तेमाल से वहां घर बनाए जा सकते हैं। कंपनी ने कहा है कि मार्स पर वर्टिकल रूप से घर होंगे, जिससे वायुमंडलीय दबाव और रेडिएशन से बचा जा सके।

रिपोर्ट के मुताबिक, मौजूदा योजना के तहत मंगल ग्रह पर 2054 से पहले कंस्ट्रशन शुरू होना संभव नहीं है। वहीं, सन् 2100 के बाद ही लोग मंगल पर रहना शुरू कर सकते हैं। हालांकि, लाल ग्रह पर सस्टेनेबल शहर बसाने के लिए विभिन्न एसपर्ट कई साल से काम कर रहे हैं।

कंपनी ने अपनी डिजाइन में दिखाया है कि मार्स पर बनने वाले शहर का नाम नुवा होगा। यही मंगल का मुख्य शहर होगा। यहां ढाई लाख लोग रह सकेंगे। कंपनी ने मार्स पर मौजूद संसाधनों से ही स्टील तैयार करने की बात कही है, जिसके जरिए वहां मजबूत घर बनाए जा सकते हैं।

Next Story