विश्व

UK में अब 4 दिन काम 3 दिन आराम, 4 Day Working लागू हुआ

UK में अब 4 दिन काम 3 दिन आराम, 4 Day Working लागू हुआ
x
4 Day Working UK: यूनाइटेड किंगडम की 100 कंपनियों ने 4 डे वर्किंग सिस्टम लागू कर दिया है

4 Day Working UK: यूनाइटेड किंगडम में 100 कंपनियों ने 4 डे वर्किंग सिस्टम लागू कर दिया है. मस्त बात ये है कि इन कंपनियों ने 4 दिन काम और तीन दिन आराम वाले फॉर्मूले को लागू करने के लिए एम्प्लॉयीज की सैलरी भी कम नहीं की है. UK में करीब 2600 कर्मचारी 4 Day Working के तहत काम करेंगे।

कंपनियों का मानना है कि 4 डे वर्किंग से UK में बड़ा बदलाव आएगा। इससे प्रोडक्टिविटी में सुधार होगा और कर्चमारियों को अपने परिवार के साथ ज़्यादा वक़्त बिताने को मिलेगा। वह खुश रहेंगे और अच्छे तरीके से काम करेंगे।

100 कंपनियों ने शुरू किया फोर डे वर्किंग

UK में 100 कंपनियों ने इस सिस्टम को लागू किया है। जिसमे दो नामचीन और बड़ी फर्म हैं. Atom Bank और ग्लोबल मार्केटिंग कंपनी Avion ने भी अपने कर्मचारियों के लिए 4 Day Working शुरू किया है.

माइक्रोसॉफ्ट ने ये काम 2019 से शुरू कर दिया था

Microsoft ने अपने ऑफिस में 4 Day Working को 2019 में ही शुरू कर दिया था. कंपनी ने इस नियम को लागू करने के बाद पाया कि इससे एम्प्लॉयीज की प्रोडक्टिविटी बढ़ी है. छुट्टी लेने वालों में 25% की कमी आई है और इसके अलावा इलेक्ट्रिसिटी बिल में 23% की कमी आई. साथ ही 92% कर्मचारी जो मानसिक तनाव से जूझ रहे थे वो भी अब खुश हैं. क्योंकि अपने फैमिली को टाइम दे पाते हैं. UK, USA के साथ फ़्रांस, नूजीलैंड और डेनमार्क में भी कई कंपनियों ने इस सिस्टम को लागू किया है.

बस 8 की जगह 10-12 घंटे काम करना होगा

4 डे वर्किंग वर्किंग में एम्प्लॉयीज को प्रति दिन 8 की जगह 10 से 12 घंटे का काम करना होगा। हफ्ते में सिर्फ 4 दिन काम करने की बात हो तो कर्मचारियों को इससे कोई एतराज नहीं होता है.

Next Story