विश्व

Nmt 5 : अब मिलेगा महामारी से छुटकारा, वैज्ञानिकों ने खोजी वायरस की कारगर दवा

Nmt 5 : अब मिलेगा महामारी से छुटकारा, वैज्ञानिकों ने खोजी वायरस की कारगर दवा
x
Nmt 5 : वैज्ञानिकों का कहना है कि ऐसी दवा तैयार की गई है जिसमें वायरस इंसान को संक्रमित करने के बजाए दवा के असर से अपने को ही खत्म कर लेगा।

Coronavirus Medicine NMT 5 : वैज्ञानिकों ने दावा किया है कि उन्होंने एक ऐसी दवा तैयार की है जिससे अब कोरोना ग्रसित व्यक्ति को बहुत जल्दी ठीक कर लिया जाएगा। वैज्ञानिकों का कहना है कि ऐसी दवा तैयार की गई है जिसमें वायरस (Corona Virus) इंसान को संक्रमित करने के बजाए दवा के असर से वह अपने को ही खत्म कर लेगा। ऐसे में कोरोना का संक्रमण फैलने के बजाय नष्ट होगा। जिससे रोगी को कोरोना से राहत मिलेगी।

NMT 5 की खोज किसने की?

NMT 5 Ki Khoj Kisne Aur kaha Ki?, Who Discovered NMT 5 : अमेरिका स्थित स्क्रिप्स रिसर्च इंस्टीट्यूट के वैज्ञानिकों ने कोरोना की एक विशेष दवा की खोज की है। वैज्ञानिकों ने बताया है कि एनएमटी 5 (NMT 5) नाम किया दवा सार्स-कोव-2 (SARS-CoV-2) कोरोना के प्रारंभिक लक्षणों के साथ ही उभर रहे नए नए स्वरूप के ऊपर भी असरकारक है।

ऐसे काम करती है दवा

How NMT 5 Work : वैज्ञानिकों ने बताया है कि तैयार की गई इस दवा में शामिल रसायन कोरोनावायरस (Corona Virus) को फैलने से रोकता है। जिसका सबसे अधिक लाभ यह होता है कि कोशिकाएं संक्रमित नहीं होती। साथ ही बताया गया है कि यह वायरस अपने ऊपर ही घातक असर करता है। जिससे वह नष्ट होने लगता है।

बताया गया है कि यह दवा कोरोनावायरस की सतह पर स्थित मौजूद छिद्रों में जुड़ जाता है। शरीर में मौजूद एसीई2 अणु को रासायनिक तौर पर संशोधित कर देता है। जहां इसमें शामिल नाइट्रोग्लिसरीन वायरस के खिलाफ काम करना शुरू कर देता है। और कोरोनावायरस अपने आपको स्वयं नष्ट कर लेता है।

जानवरों पर किया गया परीक्षण

NMT 5 Testing : वैज्ञानिकों ने एनएमटी 5 का इंसान के साथ जानवरों पर भी परीक्षण किया। परीक्षण उपरांत यह पाया गया कि सार्स कोव 2 वायरस शरीर में प्रवेश करने के बाद बहुत मजबूती के साथ चिपक जाता है। यह दवा इतनी कारगर है कि वायरस के बदल रहे नए-नए स्वरूप के ऊपर भी प्रभावी तरीके से असर करता है।

Next Story