विश्व

New Prime Minister Of UK: लिज ट्रस बनीं UK की प्राइम मिनिस्टर, भारतीय मूल के ऋषि सुनक हार गए

New Prime Minister Of UK: लिज ट्रस बनीं UK की प्राइम मिनिस्टर, भारतीय मूल के ऋषि सुनक हार गए
x
Prime Minister of UK: लोगों को उम्मीद की थी भारतीय मूल के ऋषि सुनक (Rishi Sunak) ही यूनाइटेड किंगडम के अलगे प्रधानमंत्री होंगे मगर लिज ट्रस (Liz Truss) को सर्वाधिक वोट मिले

Liz Truss Became UK PM: ब्रिटेन यानी United Kingdom (UK) को आज नया प्रधानमंत्री मिल गया. सभी को उम्मीद थी कि भारतीय मूल के ऋषि सुनक (Rishi Sunak) ही UK के अलगे प्राइम मिनिस्टर बनेंगे लेकिन आखिरी पड़ाव में ऋषि अपनी निकटतम प्रतिद्वंदी लिज ट्रस से चुनाव में हार गए और इसी के साथ Liz Truss UK Prime Minister बन गईं.

46 साल की Liz Truss को सबसे ज़्यादा वोट मिले, 5 सितम्बर कि शाम 5 बजे ब्रिटेन के नए प्रधानमंत्री का एलान किया गया। लीज को ब्रिटेन की सियासत में फायरब्रांड नेता के रूप में जाना जाता है. वह बीते दो महीने से चल रहे चुनाव में एक भी बार डिफेंसिव होते नहीं दिखाई दी थीं.

ऋषि सुनक नहीं बन पाए ब्रिटेन के प्रधानमंत्री


ब्रिटेन की जनता सहित यहां के सांसदों को पूरा भरोसा था कि UK के अगले प्रधानमंत्री ऋषि सुनक ही बनेंगे, तबतक हुए आतंरिक चुनावों में वह लिज ट्रस से आगे ही थे. लेकिन आखिरी पड़ाव में वह Liz Truss से पीछे रह गए. पार्टी के 1.60 लाख मेंबर्स ने वोट किया जिसमे 60% वोट लिज को मिले।

कौन हैं लिज ट्रस


Who Is Liz Truss: लिज ट्रस ब्रिटेन (UK) की नई प्रधानमंत्री हैं. 7 जुलाई को पूर्व पीएम बोरिस जॉनसन को अपने पद से इस्तीफा दे दिया था जिसके बाद कंजर्वेटिव पार्टी में नए प्रधानमंत्री के लिए चुनाव होना था. पीएम बनने के लिए कई नेता सामने आए थे. लेकिन आखिरी चुनाव तक ऋषि सुनक और लिज ट्रस ही पहुंच पाए थे. और यहां लिज ने ऋषि को हरा दिया और UK की नई प्रधानमंत्री बन गईं.

लिज ट्रस की उम्र 47 वर्ष है, उनका जन्म सन 1975 में ऑक्सफ़ोर्ड में हुआ था. उन्होंने राउंडहे स्कूल लीड्स और ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी से पढ़ाई पूरी की है. लिज के पति का नाम हग ओ लैरी है और दोनों की दो बेटियां हैं. साल 1994 में Liz Truss ने UK में चलने वाली राजशाही का खुलकर विरोध भी किया था. लिज के भाई बताते हैं कि उन्हें कभी हारना पसंद नहीं है वो हार से नफरत करती हैं.

Next Story