विश्व

Neeraj Chopra: 88.13 मीटर जैवलिन फेंकने के साथ नीरज ने जीता वर्ल्ड एथलेटिक्स का पहला सिल्वर मेडल

Neeraj Chopra: 88.13 मीटर जैवलिन फेंकने के साथ नीरज ने जीता वर्ल्ड एथलेटिक्स का पहला सिल्वर मेडल
x
Neeraj Chopra: चौथे प्रयास में नीरज ने रचा इतिहास, 19 साल बाद उन्होंने वर्ल्ड एथलेटिक्स चैंपियनशिप में भारत के लिए जीता सिल्वर मेडल।

Neeraj Chopra wins historic silver medal for India at Worlds: ओरेगन में हो रहे 18वें वर्ल्ड एथलेटिक्स चैंपियनशिप (World Athletics Championships) के जैवलिन थ्रो (Javelin Throw) के फाइनल इवेंट में नीरज चोपड़ा (Neeraj Chopra) ने अपने चौथे प्रयास में 88.13 मीटर दूर भाला फेंक कर सिल्वर मेडल (Silver Medal) को अपने नाम किया। वर्ल्ड एथलेटिक्स चैंपियनशिप में भारत की ओर से सिल्वर मेडल जीतने वाले वह भारत के पहले मेल एथलीट हैं।

नीरज ने अपने पहले और पांचवे प्रयास में फ़ाउल किया था, लेकिन उन्होंने चौथे प्रयास में 88.13 मीटर दूर भाला फेंककर इतिहास रच दिया और सिल्वर मेडल जीत लिया। इससे पहले भारत का वर्ल्ड एथलेटिक्स में ब्रोंज मेडल था जो 19 साल पहले 2003 पेरिस चैंपियनशिप में लंबी कूद में आया था।

Neeraj Chopra World Athletics Championship Final Throw Video

वर्ल्ड एथलेटिक्स चैंपियनशिप फ़ाइनल इवेंट के परिणाम

(World Athletics Championships Final Event Results)

1. डिफेंडिंग चैंपियन एंडरसन पीटर्स, गोल्ड(90.46 मीटर)

2. नीरज चोपड़ा ने सिल्वर, सिल्वर (88.13 मीटर)

3. जैकब वैडले, ब्रोंज मेडल (88.09 मीटर)


ओलंपिक से वर्ल्ड एथलेटिक्स के फाइनल तक का सफर

(Journey from Olympics to World Athletics Final)

पावो नुर्मी गेम्स- 89.30 मीटर

कुआर्तोन गेम्स- 86.69 मीटर

डायमंड लीग-89.94 मीटर

वर्ल्ड एथलेटिक्स क्वालीफायर- 89.39 मीटर

सिल्वर मेडल वर्ल्ड एथलेटिक्स- 88.13 मीटर

थाई में पट्टी बाँधी फिर किया थ्रो

उन्होंने बताया की क्वालिफिकेशन राउंड मेरे लिए आसान था मेरे तीन थ्रो ठीक गए थे लेकिन पहला और पांचवा फ़ाउल गया था, चौथे थ्रो के बाद थाई में थोड़ी प्रॉब्लम आई लेकिन मैंने पट्टी बाँधी और सब कुछ ठीक था। मेडल जीतने का जोश है, वॉर्मउप में हूँ इसलिए पता नहीं चल रहा है। लेकिन कल सुबह ही पता चलेगा, अगर सब कुछ ठीक रहा तो अगले कॉमनवेल्थ गेम्स में भी भाग ले सकूंगा।

मै कोशिश नहीं छोडूंगा

नीरज ने सिल्वर जीतने के बाद प्रेस कांफ्रेंस में बताया की, आज कंडीशन थोड़ा मुश्किल थी उन्होंने आगे कहा कि हर दिन एक जैसा नहीं होता। हर बार गोल्ड आए, ऐसा संभव नहीं.. पर मैं कोशिश नहीं छोड़ूंगा।

देश वासियों को मेडल समर्पित

भारत की ओर से वर्ल्ड एथलेटिक्स में अंजू बार्बी ने मेडल जीता था। मुझे पूरी उम्मीद है की आगे और भी एथलीट मेडल लेकर आएंगे। यह सिल्वर मेडल उन सभी को समर्पित है, जो मेरे साथ रहे और उन देशवासियों का भी जिन्होंने मेरे लिए प्रार्थना की।

Ankit Pandey | रीवा रियासत

Ankit Pandey | रीवा रियासत

Web Stories, Content Creator, Publisher

    Next Story