विश्व

कुदरत की जादूगरी: झुंड के साथ मस्ती करता दिखाई दिया Pink Elephant! ये कैसे संभव है?

कुदरत की जादूगरी: झुंड के साथ मस्ती करता दिखाई दिया Pink Elephant! ये कैसे संभव है?
x
Pink Elephant Is Real Or Fake: आपने बचपन में सफ़ेद हाथी के बारे में सुना होगा, लेकिन पिंक हाथी कभी सोचा ही नहीं होगा

Pink Elephant Pics: सोशल मीडिया में एक Baby Elephant की तस्वीर खूब वायरल हो रही है, जिसे देखकर पशु प्रेमियों में प्यार तो उमड़ ही रहा है साथ ही लोग हैरान भी हो रहे हैं. यह कोई साधारण हाथी का बच्चा नहीं है बल्कि अपने आप में दुर्लभ है. क्योंकि इसका रंग आम हाथियों की तरह ग्रे (Gray) नहीं बल्कि गुलाबी (Pink) है. इंटरनेट में Rare Pink Baby Elephant Spotted नाम से वीडियो वायरल है

कहां नज़र आया गुलाबी हाथी

आपने बचपन में कहानियों में सुना होगा कि पहले के जमाने में सफ़ेद हाथी हुआ करते थे, लेकिन असलियत में पूरा का पूरा सफ़ेद हाथी किसी ने नहीं देखा होगा, लेकिन पिंक हाथी के बारे में तो किसी ने सोचा भी नहीं था. ये तो सिर्फ कार्टून में ही दिखाई दिया होगा। दअसल यूट्यूब के एक चैनल MalaMala Game Reserve ने वीडियो शेयर किया है. जिसमे पहले तो कुछ चीते दिखाई देते हैं और उसके बाद झुंड के साथ नदी पार करता एक हाथी का बच्चा दिखाई देता है. यह कोई आम हाथी नहीं बल्कि गुलाबी रंग का दुर्लभ हाथी है.


कहा जा रहा है कि यह गुलाबी हाथी म्यांमार के जंगल की है. जो पिछले साल 2022 में पैदा हुआ था. और वाइल्ड लाइफ प्रोटेक्शन की निगरानी में है.

गुलाबी हाथी का वीडियो वायरल

गुलाबी रंग के हाथी का वीडियो देखने के बाद आधी सुनिया हैरान है तो कुछ लोगों का मानना है कि यह एक एडिटेड वीडियो है. ऐसा नहीं हो सकता है..

हाथी का रंग गुलाबी कैसे?

,पशु वैज्ञानिकों का कहना है कि हाथियों में जेनेटिक डिसऑर्डर की वजह से इनके बच्चों का रंग गुलाबी हो जाता है. इस डिस्ऑर्डर को एल्बनिज़्म कहते हैं. ऐसे हाथी के बच्चों की त्वचा गुलाबी रंग की और आंखों का रंग एकदम फीका होता है.

लेकिन कई बार देखा गया है कि झुंड से अलग दिखाई देने वाले हाथियों को समुदाय से अलग कर दिया जाता है जो बाद में जंगल में अकेले सर्वाइव नहीं कर पाते हैं. लेकिन ये Baby Elephant खुशकिस्मत है जो अलग होने के बाद भी अपनी मां के साथ है.

Abhijeet Mishra | रीवा रियासत

Abhijeet Mishra | रीवा रियासत

    Next Story