विश्व

गूगल मैप में दिखाई दे रहा था साइकिलों का पहाड़, सैंकड़ों साईकिल चोरी करने वाला पकड़ा गया

गूगल मैप में दिखाई दे रहा था साइकिलों का पहाड़, सैंकड़ों साईकिल चोरी करने वाला पकड़ा गया
x
पुलिस लम्बे समय से साईकिल चोर को खोज रही थी गूगल मैप ने मुश्लिक हल कर दी

यूनाइटेड किंगडम: ब्रिटेन में एक व्यक्ति को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया, पुलिस उसे कई दिन से तलाश रही थी क्योंकि शहर में पिछले कई महीनों से एक शख्स लोगों को साईकिल चोरी कर रहा था. साईकिल चोर को पुलिस शायद ही कभी पकड़ पाती क्योंकि चोरी करने वाले की पहचान किसी के पास थी ही नहीं। लेकिन गूगल मैप ने पुलिस को उस साईकिल चोर तक पहुचनें में मदद की।

साईकिल चोर ने अपने घर के पीछे बगीचे में 500 से ज़्यादा साईकिल का पहाड़ बना दिया था. यह पहाड़ इतना बढ़ा था कि इसे गूगल मैप से भी देखा जा सकता था. फिर क्या पुलिस से इसकी शिकायत की गई और पुलिस ने उस शातिर साईकिल चोर को पकड़ लिया।

साईकिल चोरी करने में मजा आता था

पुलिस ने जिस आदमी को 500 साइकिलें चोरी करने के दोष में सबूतों के साथ गिरफ्तार किया है उसकी उम्र 54 साल है। पुलिस का कहना है कि पूछताछ में चोर ने बताया कि उसे लोगों की साईकिल चोरी करने और उनका कलेक्शन करने में मजा आता है। स्थानीय पड़ोसियों के मुताबिक पुलिस उस पते पर सैकड़ों बाइकों की छानबीन कर रही थी. स्थानीय निवासी कोलीन बटलर ने कहा कि पड़ोसी करीब एक दशक से वहां है।

एक पडोसी ने चोर से पूछा भी था कि आपके घर में इतनी साईकिल क्यों है तो उसने कहा था- उन्हें जरूरतमंद बच्चों के लिए अफ्रीका भेजा जाएगा, लेकिन जैसा कि आप देख सकते हैं, वे कभी अफ्रीका नहीं गए। वैन लोड द्वारा बाइकें आ रही हैं और लोग उन्हें ज्यादातर रात और दिन में भी यहां लाते हैं

पुलिस ने फ़िलहाल उस 54 साल के साईकिल चोर को पकड़ लिया है और पुलिस की मदद गूगल मैप ने की है वही गूगल मैप जो रास्ता बताने से ज़्यादा लोगों को भटकाने का काम करता है. कभी कभी मुश्किलों में डालने वाली चीज़ें मुश्किलें हल कर देती हैं.


Abhijeet Mishra | रीवा रियासत

Abhijeet Mishra | रीवा रियासत

    Next Story