विश्व

Manisha Ropeta: मनीषा रोपेटा कौन हैं, जो पाकिस्तान की पहली हिन्दू महिला DSP बन गई हैं

Manisha Ropeta: मनीषा रोपेटा कौन हैं, जो पाकिस्तान की पहली हिन्दू महिला DSP बन गई हैं
x
Manisha Ropeta The First Hindu Woman DSP Of Pakistan: मनीषा रोपेटा पाकिस्तान की पहली हिन्दू महिला हैं जो DSP बनी हैं

हिन्दू डीएसपी मनीषा रोपेटा पाकिस्तान: पाकिस्तान की रहने वाली मनीषा रोपेटा पाक की पहली हिन्दू महिला DSP बनी हैं. वैसे तो पाकिस्तान में हिन्दुओं और अन्य अल्पसंख्यकों के साथ बहुत जुल्म होता है मगर जीतोड़ मेहनत करने के बाद मनीषा रोपेटा ने वो मुकाम हासिल किया है जो पाकिस्तान में हिन्दुओं को नहीं मिल पाता।


First Hindu DSP Of Pakistan: पाकिस्तान जैसे देश यहां हिन्दू होना ही अपने आप में एक सज़ा है ऐसे देश में मनीषा ने DSP बनकर इतिहास रचने का काम किया है. उन्हें सिंध पुलिस में बतौर DSP की कमान सँभालने के लिए दी गई है.

कौन है मनीषा रोपेता

Who Is Manisha Ropeta: रोपेटा आंतरिक सिंध प्रांत के जैकोबाबाद के एक मध्यमवर्गीय परिवार से ताल्लुक रखती हैं.। वह मानती हैं कि महिलाएं कई अपराधों के लिए प्राथमिक लक्ष्य हैं और देश में सबसे अधिक उत्पीड़ित हैं।

First Hindu woman DSP in Pakistan: मनीषा की उम्र 26 साल है और उन्होंने पिछले साल ही सिंध लोक सेवा आयोग की परीक्षा पास की थी। वह 152 सफल उम्मीदवारों में से 16वें स्थान पर रहीं। फ़िलहाल वह प्रशिक्षण ले रही हैं और ट्रेनिंग के बाद ल्यारी में DSP के रूप में तैनात किया जाएगा। उन्हें लगता है कि एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी के रूप में काम करना वास्तव में महिलाओं को सशक्त बनाता है और उन्हें अधिकार देता है।

मनीषा रोपेटा का कहना है कि- "मैं एक नारीकरण अभियान का नेतृत्व करना चाहता हूं और पुलिस बल में लैंगिक समानता को प्रोत्साहित करना चाहता हूं। मैं खुद हमेशा पुलिस के काम से बहुत प्रेरित और आकर्षित रहा हूं,

मनीषा की तीन बहने डॉक्टर हैं

मनीषा की तीन बहने और एक भाई है. तीनों बहने डॉक्टर हैं और छोटा भाई भी डॉक्टर बनने की पढाई कर रहा है. जब मनीषा सिर्फ 16 साल की थीं तभी उनके पिता का देहांत हो गया था. चारों भाई बहनों को उनकी माँ ने अकेले बड़ा किया और अपने पैरों में खड़े होने के काबिल बनाया।


Next Story