विश्व

Mammoth Found In Canada: कनाडा के गोल्ड माईन में मिली 30 हज़ार साल पुराने मैमथ के बच्चे की ममी

Mammoth Found In Canada: कनाडा के गोल्ड माईन में मिली 30 हज़ार साल पुराने मैमथ के बच्चे की ममी
x
Mammoth Baby Found In Canada's Gold Mine:कनाडा के गोल्ड माईन में मिली 30 हज़ार साल पुराने मैमथ के बच्चे की ममी

Mammoth Baby Found In Canada: कनाडा के पुरातत्वविदों ने बड़ी खोज की है, उन्हें एक सोने की खादान में 30,000 साल पुराने जीव मैमथ के बच्चे के अवशेष मिले हैं. बताया गया है कि हाथी जानवर के पूर्वज कहे जाने वाले Mammoth उस समय रहा करते थे जब यह पृथ्वी बर्फ से ढकी हुई थी. उस काल को Ice Age कहा जाता है.

खोजियों को मैमथ के एक फीमेल बच्चे के अवशेष मिले हैं जो पूरी तरह सुरक्षित है. हज़ारों साल तक दबे होने के बाद उसका शरीर किसी ममी जैसा हो गया है। मैमथ के शरीर के बाल अभी भी हैं वो पूरी तरह बालों से ढाका हुआ है. वैज्ञानिक चकित है कि आखिर 30 हज़ार साल पहले जिस मैमथ के बच्चे की मौत हुई उसका शरीर आज भी इतना सुरक्षित कैसे है.

कनाडा में मिला मैमथ का बच्चा

Mammoth Baby Found In Canada: कडाना की Klondike gold fields में मिला यह मैमथ का बच्चा अबतक की सबसे बड़ी खोज मानी जा रही है. वैज्ञानिकों ने मैमथ के बच्चे का नामकरण भी किया है. उसे calf Nun cho ga, नाम दिया है जिसका अर्थ बिग बेबी एनिमल होता है। पुरातत्वविदों का कहना है कि इस बेबी मैमथ का शरीर पूरी तरह सुरक्षित है जो स्किन और उसके बालों से ढाका हुआ है। उसके अवशेष को देखकर लगता है कि जैसे किसी ने उसकी ममी बनानी होगी और उसे दफनाया होगा।

30,000 साल पुराना मैमथ का बच्चा मिला है

रिसर्चर्स का कहना है कि यह मैमथ के बच्चे की ममी करीब 30,000 साल पुरानी है। मैमथ उस वक़्त इस दुनिया में रहते थे जब यह पृथ्वी बर्फ से ढकी हुई थी. उस काल को शीत युग मतलब Ice Age कहते हैं. उस वक़्त के यह दिखने में बिलकुल हाथियों की तरह होते थे लेकिन काफी बड़े आकर के होते थे, जिनकी खाल बालों से ढकी होती थी जो इन्हे ठण्ड से बचाए रखती थी. इससे पहले साल 1948 में नार्थ अमेरिका में भी एक मैमथ के अवशेष मिले थे जिसका नाम Effie रखा गया था।

2007 में साइबेरिया में भी मैमथ के बच्चे का सुरक्षित शरीर मिला था जो 42,000 साल पुराना था. वो बर्फ में दबा हुआ था इसी लिए उसका शरीर गला नहीं था.


Next Story