विश्व

Langya Virus: अब चीन में नए वायरस ने दी दस्तक, लांग्या बढ़ा रहा मुश्किलें

Langya Virus News
x
चीन में लांग्या वायरस (Langya Virus) लोगो की मुश्किलें बढ़ा रहा है विशेषज्ञों का कहना है कि यह वायरस पशुओं से आ रहा है

Langya Virus In Hindi, Langya Virus Kya Hai: कोरोना वायरस को दुनिया भर के लोग भूल भी नहीं पा रहे है कि चीन में नए वायरस ने दस्तक दे दी है। इस वायरस को लांग्या नाम (Langya Virus) दिया गया है। लांग्या को हेनिपावायरस भी कहा जाता है और विशेषज्ञों का कहना है कि यह पशुओं से आया है।

35 लोग हो चुके है संक्रमित

खबरों के तहत चीन में जानवरों से इंसानों में होने वाले जिस नए वायरस का पता चला है, उससे अभी तक 35 लोग शिकार हो चुके है। हेनिपावायरस को लांग्या नाम से भी जाना जाता है और यह जानवरों से इंसानों में फैलता है। स्थानीय मीडिया रिपोर्टों में कहा गया है कि अधिकारियों ने वायरस का पता लगाने और इसके प्रसार को ट्रैक करने के लिए न्यूक्लिक एसिड टेस्ट का उपयोग करना शुरू कर दिया है।

2019 में मिला था पहला वायरस

मीडिया रिर्पोट के अनुसार इंसानों में लांग्या पहली बार चीन के शैनडॉन्ग प्रांत में जनवरी 2019 में पाया गया था। इसके कुछ दिन बाद देश के दूसरे हिस्सों में 14 नए मामलों का पता चला था। हालांकि, रिपोर्ट के अनुसार, महामारी के पहले साल यानी जनवरी से जुलाई 2020 के बीच कोई मामला सामने नहीं आया था।

छछूंदरों में मिल रहे वायरस

रिपोर्ट के मुताबिक, वायरस छछूंदरों के तरह के छोटे जानवरों से आया है। चीनी शोधकर्ताओं ने करीब 262 छछूंदरों में 71 मामले पाए, इसके अलावा कुछ कुत्तों और बकरियों में भी यह वायरस देखा गया।

समझे क्या होता है लांग्या वायरस

Kya Hai Langya Virus: जानकारों को कहना है कि लांग्या वायरस (Langya Virus) से संक्रमित मरीज़ों में सबसे आम लक्षण बुखार देखा गया। वहीं दूसरे लक्षणों में कमज़ोरी 54 फीसदी मरीज़ों में दिखी, खांसी 50 फीसदी, भूख न लगना 50 फीसदी, मांसपेशियों में दर्द 46 फीसदी और 38 फीसदी मरीज़ों ने मतली का अनुभव किया।

इस वायरस नहीं है कोई दवा

कोरोना की तरह ही लांग्या वायरस अभी शुरूआत में है और इसके बचाव के लिए किसी तरह की वैक्सीन या इलाज उपलब्ध नहीं है, हांलाकि अभी तक लांग्या वायरस के मामले जानलेवा या गंभीर साबित नहीं हुए हैं।

Next Story