विश्व

Japan's Oldest Toilet : जापान के 500 साल पुराने टॉयलेट्स में हुए हादसे से सदमे में जापान के लोग

Japans Oldest Toilet : जापान के 500 साल पुराने टॉयलेट्स में हुए हादसे से सदमे में जापान के लोग
x
Japan's Oldest Toilet: जापान में स्थित पंद्रहवीं शताब्दी के टॉयलेट में कुछ ऐसा हुआ जिसने सबको हैरान कर दिया है।

Tofukuji Temple : जापान का एक टेम्पल इन दिनों चर्चा का विषय बना हुआ है, क्योंकि वहां के एक बौद्ध मंदिर में 500 साल पुरानी टॉयलेट्स (Buddhist Toilets) वाले स्थान को एक व्यक्ति ने अपनी गाड़ी से ठोंक दिया है. जिसके बाद इस पांच सौ साल से भी अधिक पुरानी विरासत को आंशिक रूप से नुकसान पहुंचा है. यह घटना क्योटो वेस्ट (West Kyoto) में स्थित टोफुकुजी मंदिर (Tofukuji Temple) का है, जहां पर जापान के सबसे प्राचीन शौचालय मौजूद हैं।

कैसे और किसने किया

दरअसल जिस व्यक्ति की गाड़ी मंदिर (Tofukuji Temple) से टकराई है वह खुद ही जापान की सांस्कृतिक विरासत को बचाने का कार्य करता है। और मंगलवार को उसने मंदिर के सामने गाड़ी लगा दी थी, जाते समय उस व्यक्ति ने बिना ध्यान दिए ही गाड़ी को बैक कर दिया। जिसके कारण मंदिर का दरवाजा जो की लकड़ी से बना हुआ था, नष्ट हो गया है। यह पंद्रहवी शताब्दी में बना हुआ दरवाजा था और उसमें इस्तेमाल की गई लकड़ी भी उसी समय से यहां पर थी। जो की क्योटो शहर के हेरिटेज प्रिजर्वेशन एसोसिएशन के 30 साल के एक व्यक्ति की भूल से नष्ट हो गया।



सरंक्षण ने दिया बयान

जापान के सांस्कृतिक विरासत संरक्षण के क्योटो के प्रभारी ने कहा है ' यह शौचालय काफी ज्यादा प्राचीन है जो की भिक्षुओं के द्वारा इस्तेमाल किया जाता था, और ये उनकी तपस्या और प्रक्षिक्षण के एक भाग के रूप में उपयोग किया जाता रहा है। ये काफी ज्यादा निराशा की बात है कि इस सांस्कृतिक विरासत का हिस्सा नष्ट हो गया है। इसके सांस्कृतिक मूल्य को कैसे बरक़रार रखा जाये, इसे दोबारा बनाने के लिए जो भी प्रयास होंगे किये जायेंगे।



Ankit Pandey | रीवा रियासत

Ankit Pandey | रीवा रियासत

Web Stories, Content Creator, Publisher

    Next Story