विश्व

Israel vs Iran: क्या इज़राइल और ईरान के बीच युद्ध छिड़ने वाला है? किसी भी वक़्त हमला शुरू हो सकता है

Abhijeet Mishra
24 Nov 2021 7:57 AM GMT
Israel vs Iran: क्या इज़राइल और ईरान के बीच युद्ध छिड़ने वाला है? किसी भी वक़्त हमला शुरू हो सकता है
x
Israel vs Iran War: दोनों देशों के बीच तनाव बढ़ता जा रहा है, इज़राइल किसी भी वक़्त ईरान के परमाणु ठिकानों में हवाई हमला कर सकता है

Israel vs Iran war: इज़राइलऔर ईरान देश के बीच तनाव बढ़ता ही जा रहा है, हालात ऐसे हैं की इज़राइल किसी भी वक़्त ईरान के परमाणु ठिकानों में अपने फाइटर जेट भेज कर हवाई हमला कर सकता है, इस हमले के लिए बेनेट कैबिनेट ने बजट का अलॉटमेंट भी कर दिया है, पता चला है कि इसराइल की नज़र में ईरान के वो परमाणु ठिकाने हैं जिसे उसने दुनिया की नज़रों से छुपा कर यूरेनियम संवर्धन पर काम कर रहा है.

इज़राइल ने ये पक्का कर लिया है कि अगर इस बार जंग होगी तो वो आर या पार की लड़ाई होगी, युद्ध के हालात ऐसे वक़्त में बन रहे हैं जब ईरान परमाणु कार्यक्रम को लेकर वियना में कई देशों से साथ चर्चा करने वाला है। इसराइल किसी भी समय ईरान के परमाणु सयंत्रों का खात्मा कर सकता है।

इज़राइल के रक्षामंत्री ने क्या कहा

इज़राइलके रक्षामंत्री बेनी गेंजेंट ने कहा कि ' हम ऐसी हालात में पहुंच गए हैं जहाँ हमें ईरान के खिलाफ एक्शन लेना ही होगा, मैं समझता हूँ कि दुनिया को ज़रूरत है कि वो भी ईरान के खिलाफ एक्शन लें। इज़राइल का सन्देश एक दम साफ़ है एशिया में जल्द ही दो या अधिक देशों के बीच युद्ध छिड़ने वाला है। इस हमले से पहले इज़राइल ने लाल सागर में यूएई सहित अमेरिकी और बरहीन नौसेना के साथ युद्ध अभ्यास भी किया है। इज़राइल की सेना को तैयार करने के लिए वहां के कैबिनेट ने 1.5 बिलियन डॉलर का बजट भी आवंटित किया है।

दिक्क्त कहाँ आ रही है

दरअसल ईरान में बढ़ते परमाणु प्रोग्राम से इज़राइल की चिंता बढ़ गई है, बेनेट और उनके मंत्री ये पहले ही कह चुके हैं कि वो तेहरान को परमाणु हथियारों तक पहुंचने से रोकने के लिए सबकुछ करने के लिए तैयार हैं। अपने इसी प्लान को आगे बढ़ाने के लिए बेटेन ने अपना पहला कदम बढ़ाया है .

ऐसे मने तो दुनिया तबाह हो जाएगी

ईरान अगर अपने परमाणु हथियार को आगे बढ़ता है तो उसकी राह पर सऊदी अरब, तुर्की, और मिस्र जैसे देश भी करने लगेगें जो इस दुनिया में बड़ी तबाही का सबसे बड़ा कारण बन सकता है। इज़राइल ईरान के बीच युद्द के हालात बन रहे हैं।इज़राइल का कहना है कि ईरान आतंकियों को बढ़ावा देने के लिए काम करता है। ईरान कशान एयरबेस का गलत इस्तेमाल कर रहा है और इशफहान के उत्तर में स्थित एयरबेस पर आतंकियों को ड्रोन उड़ाने की ट्रेनिंग दी जा रही है।

इज़राइल अपने दुश्मनों को कभी नहीं बक्शता

पिछले साल जुलाई में भीइज़राइल ने तेहरान स्थित परमाणु ठिकानों में दो विस्फोट किए थे। इनमें से एक यूरेनियम संवर्धन केंद्र था और दूसरा मिसाइल निर्माण केंद्र। यही नहीं इजरायल ने अपने घातक F-35 फाइटर जेट की मदद से ईरान के पर्चिन इलाके में मिसाइल निर्माण साइट को बर्बाद कर दिया था। ईरान और इज़राइलमें जंग की नौबत और आमने सामने आने का इतिहास बहुत पुराना है, लेकिन अब ये आग और बढ़ती जा रही है। ईरानइज़राइल की ये तकरार अब ऐसे मोड़ पर आ पहुंची है जहां से पूरी दुनिया पर थर्ड वर्ल्ड वॉर का खतरा मंडराने लगा है।

Next Story
Share it