विश्व

Israel-Hamas War: इजराइल ने सीरिया के मिलिट्री बेस पर हमला किया, UN चीफ ने सीजफायर की मांग उठाई

Israel-Hamas War
x
इजराइल और हमास के बीच 19वें दिन भी जंग जारी है। मंगलवार की रात इज़राइली सेना ने सीरिया को टारगेट पर लिया और मिलिट्री बेस पर हमला कर दिया।

Israel-Hamas War: इजराइल और हमास के बीच 19वें दिन भी जंग जारी है। मंगलवार की रात इज़राइली सेना ने सीरिया को टारगेट पर लिया और मिलिट्री बेस पर हमला कर दिया। यह हमला इजराइल की जवाबी कार्रवाई बताई जा रही है। आईडीएफ़ के अनुसार, सीरिया की तरफ से गोलन हाइट्स में इजराइली समुदाय पर रॉकेट दागे गए थे।

इधर, इजराइल-हमास जंग में यूएन ने सीजफायर की मांग उठाई है। यूएन चीफ़ एंटोनियो गुटेरेस ने कहा कि फिलिस्तानी लोग बेवजह इस जंग और हमले को सह रहें हैं। जिस तरह से हमास ने इजराइल पर जो हमले किए हैं वे सही नहीं ठहराए जा सकते, वैसे ही हमास के हमलों कि सजा फिलिस्तानियों को दी जाना भी सही नहीं है।

UN चीफ गुटेरेस का ऐसा स्टेटमेंट इजराइलियों और इजराइल के समर्थक देशों को सही नहीं लगा। इजराइली प्रतिनिधि ने गुटेरेस से इस्तीफे की मांग की है। इस मामले में अमेरिका ने भी कहा है कि वह फिलहाल सीजपायर का समर्थन नहीं कर रहा, क्योंकि इससे हमास को फायदा होगा।

अल-अमल अस्पताल पर इजराइल ने एयरस्ट्राइक की

अलजजीरा के मुताबिक, इजराइल ने मंगलवार को गाजा के खान यूनिस में रेड क्रिसेंट के हेडक्वार्टर और अल-अमल अस्पताल पर एयरस्ट्राइक की। यहां करीब 4 हजार फिलिस्तीनियों ने पनाह ले रखी है। हालांकि, इस हमले में कितने लोग मारे गए हैं, इसकी जानकारी सामने नहीं आई है।

एक दिन में सबसे ज्यादा मौतें

न्यूयॉर्क टाइम्स ने गाजा की हेल्थ मिनिस्ट्री के हवाले से बताया है कि सोमवार और मंगलवार के बीच गाजा में 47 हवाई हमले हुए। इनमें 704 लोग मारे गए। यह आंकड़ा जंग शुरू के बाद से एक दिन में मारे गए लोगों के हिसाब से सबसे बड़ा है।

कुछ रिपोर्ट्स में कहा गया है कि रिफ्यूजी कैम्प और घरों को भी निशाना बनाया गया है। इजराइल ने खुद माना है कि उसने एक दिन में 400 टारगेट्स हिट किए। खान यूनिस इलाके में एक गैस स्टेशन को तबाह कर दिया गया।

हालांकि, इजराइल की तरफ से सिर्फ 47 लोगों के मारे जाने की बात कही गई है। इजराइल की आर्मी ने मंगलवार को गाजा में कुछ पर्चे गिराए। इन पर लिखा था कि हमास द्वारा बंधक बनाए गए लोगों का सुराग देने वालों को इनाम दिया जाएगा।

AFP के मुताबिक, अरबी भाषा वाले इन पर्चों पर लिखा था- इजराइली फौज आपकी हिफाजत और इनाम का वादा करती है। इसमें एक फोन नंबर के साथ टेलिग्राम, वॉट्सअप और सिग्नल मैसेज सर्विस के IDs भी दिए गए हैं।

Next Story