विश्व

Israel entered In Russia Ukraine War: रूस और यूक्रेन की जंग में इजराइल अब शांति कायम करेगा!

Israel entered In Russia Ukraine War: रूस और यूक्रेन की जंग में इजराइल अब शांति कायम करेगा!
x
Israel Entered In Russia Ukraine War: इजराइल के प्राइम मिनिस्टर नफ्टाली बेनेट (Naftali Bennett) ने पुतिन और जेल्सिंकी से इस बारे में बात की है

Israel entered In Russia Ukraine War: बीते चार दिन से रूस की सेना यूक्रेन में लगातार हमला कर रही है, इस बीच रूस के बात-चीत के प्रस्ताव पर भी यूक्रेन के राष्ट्रपति जेल्सिंकी ने हामी भरी है वहीं अब दोनों देशों के बीच चल रही जंग में इजराइल की एंट्री हो गई है।

इजराइल के प्रधानमंत्री Naftali Bennett (नफ्टाली बेनेट) ने रूस के राष्ट्रपति Vladimir Putin और यूक्रेन के राष्ट्रपति Volodymyr Zelenskyy से फोन में बात की है. ऐसा माना जा रहा है कि इजराइल अब दोनों देशों के बीच में शांति कायम करने और जंग को खत्म करने के लिए मध्यस्थता कर सकता है।

क्या इजराइल यूक्रेन की मदद करेगा

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार अगले दो दिनों में 100 टन मानवीय और चिकित्सा सहायता लेकर एक इजराइली विमान यूक्रेन में उतरेगा। इसमें जल शोधन किट, चिकित्सा उपकरण, दवा, स्लीपिंग बैग, टेंट, कंबल और अन्य आपूर्ति शामिल होगी। लेकिन इजराइल यूक्रेन को रूस से लड़ने के लिए कोई सैन्य सहायता नहीं करेगा। इजराइली पीएम ने यूक्रेन के राष्ट्रपति से फोन में चर्चा की इस दौरान यूक्रेन के राष्ट्रपति Volodymyr Zelenskyy ने उन्हें रूसी हमले से यूक्रेन में हुए नुकसान के बारे में बताया और मदद मांगी। इजराइल के पीएम ने उन्हें मदद करने का आश्वाशन दिया लेकिन वो यूक्रेन की सैन्य मदद नहीं कर सकते क्योंकि रूस भी इजराइल का अच्छा दोस्त है।

रूस से क्या बात हुई

इंटरनेशनल मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार इजराइली पीएम ने पहले यूक्रेन के राष्ट्रपति और बाद में रूसी राष्ट्रपति से फोन में चर्चा की, उन्होंने दोनों से युद्ध के हालातों के बारे में जाना और शांति कायम करने के लिए युद्ध समाप्त करने की अपील की, इस दौरान उन्होंने दोनों देशों के बीच जंग को खत्म करने के लिए खुद को मध्यस्थता करने की पेशकश की। हालांकि इस टेलीफोनिक चर्चा के बारे में तीनों देशों के किसी भी अध्यक्ष ने ट्विटर में नहीं बताया।

क्या यूक्रेन रूस से बात करेगा

यूक्रेन ने इजराइली पीएम से मध्यस्थता करने की अपील की है, वहीं यूक्रेन के राष्ट्रपति ने रूस के बातचीत के प्रस्ताव को भी स्वीकार किया है लेकिन इस चर्चा को बेलारूस में आयोजित करने के मामले में प्रस्ताव को ठुकरा भी दिया है. यूक्रेन बात करने के लिए तैयार तो है लेकिन बेलारूस में नहीं। यूक्रेन यह दावा करता है कि उसने अबतक 4300 से ज़्यादा रूसी सैनिक, 146 टैंक, 27 विमान और 26 हेलीकाप्टर को मार गिराया है।


Next Story