विश्व

पहली बार South Africa में मिलने वाले नए Covid Variant का पता Israel ने लगाया

पहली बार South Africa में मिलने वाले नए Covid Variant का पता Israel ने लगाया
x

कोरोना 

स्वास्थ्य मंत्रालय की तरफ से मिली जानकारी के अनुसार कि इज़राइल ने पहली बार दक्षिण अफ्रीका में बड़ी संख्या में म्यूटेशन के साथ एक नए कोविड -19 वेरिएन्ट के मामले की पहचान की है।

स्वास्थ्य मंत्रालय की तरफ से मिली जानकारी के अनुसार कि इज़राइल ने पहली बार दक्षिण अफ्रीका में बड़ी संख्या में म्यूटेशन के साथ एक नए कोविड -19 वेरिएन्ट के मामले की पहचान की है। मंत्रालय ने कहा, "दक्षिणी अफ्रीकी राज्यों में खोजे गए संस्करण की पहचान इज़राइल में मलावी से लौटे एक व्यक्ति में की गई है," । "विदेश से लौटने वाले लोगों" में दो और मामलों का पता चला, उन्हें क्वारंटीन में रखा गया था। मंत्रालय की तरफ से मिली जानकारी के अनुसार तीनों ने टीका लगवा लिया था।

इज़राइल में इसके फैलने की खबर दक्षिण अफ्रीका के वैज्ञानिकों के कहने के एक दिन बाद आई है कि उन्होंने डेल्टा के लिए दो की तुलना में कम से कम 10 म्यूटेशन के साथ नए B.1.1.1.529 स्ट्रेन का पता लगाया है।

दक्षिण अफ्रीका के अधिकारियों ने कहा कि ये वेरिएंट "गंभीर चिंता" का कारण था और संक्रमण संख्या में वृद्धि के लिए दोषी ठहराया गया था।

उन्होंने कहा कि दक्षिण अफ्रीका के यात्रियों के बीच बोत्सवाना और हांगकांग में भी इसका पता चला था।

इजराइल उन देशों मे से एक था जिन्होंने सबसे पहले कोरोना वाइरस का टीका लॉन्च किया था

इज़राइल पिछले साल कोरोनोवायरस के खिलाफ टीके लॉन्च करने वाले पहले देशों में से एक था, फाइजर के साथ एक सौदे की प्रभावकारिता पर डेटा के बदले में लाखों खुराक की पहुंच प्रदान की।

आपको बता दें कि देश के नौ मिलियन लोगों में से 5.7 मिलियन से अधिक अब पूरी तरह से टीकाकरण कर चुके हैं। विश्व स्वास्थ्य संगठन यह तय करने के लिए शुक्रवार को बाद में एक बैठक आयोजित करने वाला है कि क्या नए स्ट्रैन को "इंटरेस्ट " या "कंसर्न" के रूप में नामित किया जाना चाहिए।

इजरायल के प्रधान मंत्री नफ्ताली बेनेट ने देश में कोविड की स्थिति का जायजा लेने के लिए शुक्रवार सुबह सार्वजनिक स्वास्थ्य अधिकारियों और उनकी सरकार के साथ एक बैठक बुलाई।

इन देशों को रेड लिस्ट में शामिल किया गया था

इज़राइल ने गुरुवार को बोत्सवाना, इस्वातिनी, लेसोथो, मोज़ाम्बिक, नामीबिया, दक्षिण अफ्रीका और ज़िम्बाब्वे के दक्षिणी अफ्रीकी देशों को स्ट्रैन की खोज की वजह से अपनी "रेड लिस्ट" में रखा था।

गर्मियों के दौरान, यहूदी राज्य ने कोरोनावायरस संक्रमणों में वृद्धि का अनुभव किया, जो डेल्टा वेरिएन्ट से प्रेरित था, और बूस्टर शॉट्स के लिए सबसे शुरुआती अभियानों में से एक शुरू किया।

इस महीने की शुरुआत में, इज़राइल ने कोविड -19 के एक नए घातक संस्करण के प्रकोप के मामले में "वार गेम ड्रिल" किया।

Next Story