विश्व

घर और पैसे चाहिए, तो इस देश की सरकार दे रही बड़ा ऑफर; खूबसूरत आइलैंड पर बसने के लिए मकान के साथ मिलेंगे ₹ 7500000 और नौकरी

घर और पैसे चाहिए, तो इस देश की सरकार दे रही बड़ा ऑफर; खूबसूरत आइलैंड पर बसने के लिए मकान के साथ मिलेंगे ₹ 7500000 और नौकरी
x

आयरलैंड सरकार ने द्वीपों (Islands) पर आबादी बसाने के लिए स्पेशल ऑफर निकाले हैं. 

आयरलैंड सरकार ने द्वीपों (Islands) पर आबादी बसाने के लिए स्पेशल ऑफर निकाले हैं. घर और नौकरी दोनों की व्यवस्था सरकार दे रही है.

अगर आपको किसी खूबसूरत विदेशी आइलैंड की वादियों में रहने की इच्छा है और आपके पास बजट भी नहीं है तो आपके लिए खुशखबरी है. यूरोप का एक देश अपने द्वीपों (Islands) पर विकास करके आबादी बसाना चाह रहा है. इस वजह से आइलैंड में बसने के लिए सरकार बेहतरीन ऑफर दे रही है. ऑफर के तहत आपको घर मिलेगा, ₹ 75 लाख की सहायता मिलेगी और साथ ही नौकरी भी मुहैया कराई जाएगी.

जिस देश ने यह शानदार ऑफर निकाला है वह देश है आयरलैंड. आयरलैंड (Ireland), यूनाइटेड किंगडम (UK) का पड़ोसी मुल्क है, यह उत्तरी आयरलैंड के साथ अपनी सीमा साझा करता है, जो यूके का हिस्सा है. आयरलैंड ने ही द्वीपों को विकसित करने और आबादी बसाने का निर्णय लिया है. इन द्वीपों में सबसे खास बात यह होगी कि यहां का सुंदर वातावरण तो आपका मन मोहेगा ही, साथ ही अराजकता से दूर अगर आप किसी दूरदराज़ इलाके में अपनी ज़िंदगी गुजर-बसर करने की ख़्वाहिश रखते हैं तो ऐसे स्थान आपके लिए जबर्दस्त होंगे.

20 आइलैंड्स में बसने के लिए निकाला ऑफर

आयरलैंड सरकार ने खुलासा किया है कि देश के पश्चिमी तट के करीब 20 से अधिक खूबसूरत द्वीपों में आबादी बसाने और द्वीपों को विकसित करने कि योजना बनाई गई है. इसमें इनिस मोर द्वीप भी शामिल है. इनिस मोर आइलेंड दुनिया के सबसे खूबसूरत द्वीपों में से एक है. जिसमें कई हॉलीवुड फिल्मों की शूटिंग भी होती रहती है.

आयरलैंड सरकार ने ऐलान किया है कि इन द्वीपों पर मौजूदा पुराने मकानों को रिनोवेट कर उसमें रहने के इच्छुक लोगों को 92000 डॉलर (लगभग 750000 रुपये) का अनुदान उपलब्ध करवाया जाएगा.

जमीन की मालिक है आयरलैंड सरकार

आयरलैंड में अचल सम्पत्तियों जैसे जमीन, मकान की खरीदी पर कोई प्रतिबंध नहीं है, यहां द्वीपों में रहने वालों को भी पता है कि एक जगह का मालिक होने के नाते भी कब्जा का अधिकार सरकार के पास होता है.

आयरलैंड सरकार की आधिकारिक वेबसाइट पर अवर लिविंग आइलैंड्स नीति (Our Living Islands Policy, Ireland) और वर्तमान रिवाइविंग प्रोग्राम (current reviving programme in ireland) के बारे में नवीनतम जानकारी प्रकाशित की गई है. वेबसाइट के अनुसार, यह योजना द्वीप पर रहने वाले समुदायों के दीर्घकालिक स्थिरता को सुरक्षित करने के लिए महत्वपूर्ण है.

योजना का उद्देश्य क्या है

आयरलैंड सरकार की इस योजना का रणनीतिक लक्ष्य आइलैंड्स पर रहने वालों की संख्या में बढ़ोतरी के साथ साथ द्वीपीय अर्थव्यवस्थाओं की विविधता को बढ़ावा देना है. इसके अलावा स्वास्थ्य कल्याण सेवाओं में सुधार, स्थानीय द्वीपीय समुदायों को मजबूत करने और स्मार्ट भविष्य बनाने की योजना है. आयरलैंड सरकार की यह योजना 2023 से 2026 तक लागू होगी.

Next Story