विश्व

International Yoga Day 2022: इस दिन से जुड़ी कुछ रोचक बातें, जिन्हें शायद ही आप जानते हो

International Yoga Day 2022: इस दिन से जुड़ी कुछ रोचक बातें, जिन्हें शायद ही आप जानते हो
x
International Yoga Day Facts: योग के जरिए शांति की प्राप्ति होती है और साथ-साथ आत्मविश्वास और साहस भी बढ़ता है।

International Yoga Day 2022: शारीरिक स्वास्थ्य और मानसिक स्वास्थ्य के लिए योग बहुत ही ज्यादा फायदेमंद (Yoga Benefits) होता है। योग के जरिए शांति की प्राप्ति होती है और साथ-साथ आत्मविश्वास और साहस भी बढ़ता है। योग के माध्यम से तन मन और मस्तिष्क से अच्छी तरह से कार्य करता है इसके साथ-साथ शरीर की बहुत सी बीमारियां योग के जरिए दूर की जा सकती हैं। इसलिए हर व्यक्ति को नियमित योगाभ्यास करना चाहिए, योग के महत्व को समझाने के लिए और पूरी दुनिया को योग के प्रति जागरूक करने के लिए अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाने की शुरुआत की गई। आपको बता दें इस संयुक्त राष्ट्र महासभा में योग दिवस को अंतरराष्ट्रीय स्तर (International Level) पर मनाने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) द्वारा प्रस्ताव रखा गया और इस प्रस्ताव को मंजूरी मिलने के बाद 21 जून को अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर योग दिवस (International Yoga Day) मनाने की घोषणा की गई।

21 जून को ही क्यों मनाते हैं अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस? (Why celebrate International Yoga Day?)

क्या आप जानते हैं कि 21 जून को ही क्यों मनाते हैं योग दिवस? आपको बता दें कि 21 जून को साल का सबसे बड़ा दिन होता है जिसे ग्रीष्म संक्रांति भी कहते हैं। ऐसा मानना है कि आम दिनों की तुलना में सूरज की किरणें 21 जून को ज्यादा देर तक पृथ्वी पर रहती हैं इसलिए 21 जून प्रत्येक वर्ष बड़े दिन के रूप में माना जाता है। यही कारण है कि प्रत्येक वर्ष 21 जून को योग दिवस मनाया जाता है और इस घटना को योग में संक्रमण काल के नाम से जाना जाता है। ऐसा मानना है कि संक्रमण काल के दौरान अगर योग किया जाए तो शरीर को बहुत से लाभ मिलते हैं।

पहली बार कब हुई अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस की शुरुआत? (When did International Yoga Day start for the first time?)

अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर योग दिवस (International Yoga Day) मनाने की शुरुआत 21 जून से हुई पहली बार 21 जून 2015 को योग दिवस मनाया गया जो कि भारत में संचालित हुआ। पहली बार योग दिवस मनाने के मौके पर भारत में दो रिकॉर्ड बनाए गए पहला रिकॉर्ड था 35000 से ज्यादा लोगों ने एक साथ मिलकर राजपथ पर योग योगासन किया और दूसरा रिकॉर्ड था इस योग दिवस का आयोजन 84 देशों में किया गया।

तो ये थे अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस से संबंधित कुछ आश्चर्यजनक तथ्य जिनके बारे में शायद ही आप जानते हो। योगा के महत्व को समझें उसे अपने नियमित जीवनचर्या में शामिल करें जिससे आप एक स्वस्थ जीवन जी सकें।

Next Story