विश्व

International Yoga Day 2022: सुबह की सुस्ती दूर भगाने के लिए करें ये योगासन

International Yoga Day 2022: सुबह की सुस्ती दूर भगाने के लिए करें ये योगासन
x
International Yoga Day 2022: योगाभ्यास से शरीर हेल्दी और दिमाग शांत रहता है और आप पूरे दिन एनर्जेटिक महसूस करते हैं।

International Yoga Day 2022: अक्सर लोग सुबह उठने में आलस महसूस करते हैं, सुबह की सुस्ती दूर भगाने के लिए लोग कई तरह के उपाय करते हैं, कुछ लोग सुबह उठते ही चाय का सेवन करना पसंद करते हैं, तो कुछ लोग ग्रीन टी से अपनी सुबह की शुरूआत करके सुस्ती भगाते हैं। लेकिन सेहत के लिए जो अच्छा है वह है कि आप अपने सुबह की शुरुआत करें योगाभ्यास से इससे आपका शरीर हेल्दी और दिमाग शांत रहता है और आप पूरे दिन एनर्जेटिक महसूस करेंगे। इतना ही नहीं अगर आप सुबह की शुरुआत योग (Yoga) से करेंगे तो आपके जोड़ों के दर्द और मांसपेशियों के अकड़न जैसी सामान्य समस्याएं भी दूर होंगी। आज हम यहां आपको उन योगासनों के बारे में बताएंगे जो सुबह की सुस्ती दूर करने में मददगार होते हैं;

त्रिकोणासन (Triangle pose)



यह आसन खड़े होकर किया जाने वाला आसन है। इसे लेफ्ट और राइट दोनों तरफ से किया जा सकता है। इस आसन को करने से कोर की मसल्स एक्टिव रहती हैं और बॉडी को बैलेंस और स्थिरता बनाए रखने में मदद करती हैं।

कैसे करें ये योगासन

त्रिकोणासन करने के लिए आपको अपने दोनों पैरों पर खड़े होना है और उनके बीच 3 से 4 फीट की बीच की दूरी रखनी है। अब अपने दाहिने पैर को बाहर की ओर बढ़ते हुए धड़ को सामने रखते हुए दोनों बाजुओं को कंधे के स्तर पर फैलाएं। दाहिने हाथ से झुकते हुए अपने दाहिने पैर को छुएं, ऐसा करते हुए आपका बाया हाथ ऊपर की ओर रहेगा।

बालासन (Child Pose)



इस योगासन के जरिए पीठ और कंधों के स्ट्रेस को दूर किया जा सकता है। अगर आपको दिन में चक्कर आते हैं या थकान महसूस होती है, तो यह योगासन काफी मददगार हो सकता है और सुबह की सुस्ती दूर करने के लिए और पूरे दिन एनर्जेटिक बनाने के लिए एक बेस्ट योगासन है।

कैसे करे ये योगासन?

इस योग आसन को करने के लिए आपको अपने घुटनों के बल आराम से बैठना होगा और अपने कूल्हों को अपने दोनों एड़ियों पर टिकाना होगा। सांस छोड़ते हुए अपने पूरे शरीर को आगे की ओर झुकाये, अपनी गर्दन को रिलैक्स मुद्रा में रखें।

Next Story