विश्व

Inflation In Pakistan: पाकिस्तान सरकार के इस बड़े फैसले से, पाकिस्तान की जनता झेलेगी महंगाई की मार

inflation in pakistan
x
पाकिस्तान में लगातार बढ़ती महंगाई (Inflation) से हाहाकार मच रहा है।

Inflation In Pakistan: भारत के पड़ोसी देश श्रीलंका और नेपाल के बाद अब पाकिस्तान (Pakistan) की स्थिति काफी खराब होती नजर आ रही है। देश में लगातार बढ़ती महंगाई (Inflation) से हाहाकार मच रहा है। शहबाज शरीफ की सरकार ने बेलआउट पैकेज के लिए अंतरराष्ट्रीय मुद्रा (International Exchange) कोष की सिफारिशों को स्वीकार लिया है। आपकी जानकारी के अनुसार, बेलआउट पैकेज के लिए आईएमएफ की दो प्रमुख शर्तों में से एक पेट्रोल-डीजल (Petrol-Diesel) पर दी जाने वाली सब्सिडी को कम करना भी है। ऐसे में पाकिस्तान में पेट्रोल की कीमत बढ़ सकती है।

पैकेज को स्वीकार आ गया:

पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान के कार्यकाल में ही अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष ने छ: अरब डॉलर के इस बेलआउट पैकेज को मंजूरी दे दी थी। लेकिन देश की आर्थिक स्थिति ठीक नहीं थी, ऐसे में इसकी राशि का वितरण धीरे-धीरे किया जा रहा था। इस बेल आउट पैकेज से पाकिस्तान को अपने आर्थिक संकट (International Exchange) से उभरने में सहायता मिलेगी।

पाकिस्तान के नए वित्त मंत्री ने लिया बड़ा फैसला:

पाकिस्तान के नए वित्त मंत्री मिफ्ताह इस्माइल ने एक बड़ा फैसला लेते हुए 22 अप्रैल को आईएमएफ (IMF) के पेट्रोल डीजल पर भारी सब्सिडी घटाने और बिजनेस टैक्स में छूट की स्कीम को बंद करने की सिफारिशों पर मंजूरी दे दी है। इसके बाद पाकिस्तान में ईंधन की कीमतों में भारी बढ़ोतरी की जाने की उम्मीद जताई जा रही है।

पाकिस्तान में पेट्रोल पर सब्सिडी:

पाकिस्तान में पेट्रोल पर ₹21 की सब्सिडी (Subsidy) और डीजल पर ₹52 प्रति लीटर की सब्सिडी मिलती है। इससे पहले पाकिस्तान में तेल एवं गैस की कीमतें रेगुलेट करने वाली संस्था ने डीजल-पेट्रोल के भाव में बढ़ोतरी करने की सिफारिश भी की थी। ओजीआरए के अनुसार, देश में पेट्रोल के भाव ₹83.5 प्रति लीटर और डीजल के दाम ₹119 प्रति लीटर बढ़ाया जाना चाहिए। फिलहाल, पाकिस्तान (Economic Condition) की आर्थिक स्थिति श्रीलंका से भी अधिक खराब दिखाई दे रही है।

Shailja Mishra | रीवा रियासत

Shailja Mishra | रीवा रियासत

    Next Story