विश्व

Indonesia Football Ground Riots: इंडोनेशिया के फूटबाल ग्राउंड में हिंसा, 174 लोगों की मौत 180 से ज़्यादा घायल

Indonesia Football Ground Riots: इंडोनेशिया के फूटबाल ग्राउंड में हिंसा, 174 लोगों की मौत 180 से ज़्यादा घायल
x
Indonesia Football Ground Riots: इंडोनेशिया के फूटबाल ग्राउंड में भगदड़ मच गई, मैच देखने आए 174 लोगों की मौत हो गई

What Happened In Indonesia: इंडोनेशिया के फूटबाल ग्राउंड में मैच के दौरान भगदड़ मच गई. खेल देखने ऐ 174 लोग मारे गए जबकि 180 से अधिक घायल हुए. BRI League-1 का मैच चल रहा था, जब एक टीम को हार का सामना करना पड़ा तो प्रसंशक नाराज हो गए और मैदान के अंदर घुसकर उपद्रव करने लगे. जब पुलिस ने एक्शन लिया तो हिंसा शुरू हो गई.

इंडोनेशिया में क्या हुआ

पुलिस ने बताया कि इंडोनेशिया फूटबाल ग्राउंड में हिंसा के चलते 174 लोगों की मौत हुई है. जिनमे से दो पुलिस वाले हैं. 34 लोग स्टेडियम के अंदर मारे गए जबकि अन्य इलाज के दौरान मर गए. चहेती टीम की हार के बाद से ही एक गुट ने हंगामा मचाना शुरू किया था, जिसके बाद पुलिस ने लाठीचार्ज किया, आंसूगैस के गोले छोड़े। बेकाबू भीड़ ने विपक्षी टीम के लोगों को मारना शुरू कर दिया। इस दौरान पुलिस पर हमला हुआ. इंडोनेशिया में हुई इस हिंसा के बाद फूटबाल संघ PSSI ने दुःख जताया है जताया है.

Indonesia Football Ground Violence

घटना इंडोनेशिया देश के एस्ट जावा (East Jawa) प्रान्त के कंजुरुहान स्टेडियम (Kanjuruhan Stadium) की है. एक अक्टूबर के दिन फूटबाल क्लब अरेमा (Football Club Arema) पर्सेबाया सुरबाया (Persebaya Surabaya) के बीच मैच हो रहा था. Arema Football Club को हारते देख टीम के सपोर्टर्स मैदान में घुस गए. देख्नते ही देखते 3 हाज़र लोग मैदान के अंदर घुस गए और तोड़फोड़ करने लगे. हिंसा शुरू होते देख लोग ग्राउंड छोड़कर भागने लगे. इतने में ही भगदड़ मच गई. पुलिस ने लाठी चार्ज शुरू कर. इस घटना में सैकड़ों लोग घायल हुए. जिनमे से 174 लोगों की मौत हो गई. जिनमे एक 5 साल का बच्चा भी शामिल है.

क्षमता से ज़्यादा लोग आए थे

कंजुरुहान स्टेडियम (Kanjuruhan Stadium) में 38 हज़ार लोगों के बैठने की क्षमता है, लेकिन 42 हाज़र टिकट बेचे गए. इंडोनेशिया के राष्ट्रपति जोको विडोडो ने इस घटना की पूरी जांच करने के निर्देश दिए हैं. फ़िलहाल इस गग्राउंड में होने वाले सभी आयोजनों को रोक दिया गया है.

भीड़ ने पुलिस के साथ साथ आम लोगों पर भी हमला किया, मैदान के बहार भी गाड़ियों में तोड़फोड़ और आगजनी की गई. पुलिस ट्रक को भी जला दिया गया.


Next Story