विश्व

नेपाल जाकर पेट्रोल डलवा रहे हिंदुस्तानी, गरीब देश होने के बाद भी भारत से सस्ता है ईंधन

नेपाल जाकर पेट्रोल डलवा रहे हिंदुस्तानी, गरीब देश होने के बाद भी भारत से सस्ता है ईंधन
x
देश में कीमत घटने के बाद भी नेपाल में पेट्रोल-डीज़ल ज़्यादा सस्ता बिकरहा है, लोग पेट्रोल डलवाने के लिए बॉर्डर क्रॉस कर रहे हैं

वैसे तो भारत की अर्थयवस्था के आगे नेपाल देश कुछ भी नहीं है लेकिन फिर भी वहां की सरकार ने अपने नागरिकों को सुविधा देने के लिए पेट्रोल की कीमत कम रखी हुई है। ताज्जुब की बात तो यह है की नेपाल एक गरीब देश है फिर भी वहां भारत से सस्ता पेट्रोल और डीज़ल मिलता है। देश में कुछ दिन पहले ही दोनों ईंधन के दाम 9 से 10 रुपए तक कम किए गए हैं फिर भी भारत में डीज़ल-पेट्रोल नेपाल की तुलना में काफी महंगा है। जो हिंदुस्तानी नेपाल-हिन्द बॉर्डर के किनारे बसे हैं वो बढ़िया बॉर्डर क्रॉस कर के नेपाल जाकर अपना पेट्रोल टैंक फुल करवा रहे हैं।

आपको बता दें की नेपाल से सटे बिहार राज्य के रक्सौल में पेट्रोल का भाव 107 रुपए 92 पैसे है, पेट्रोल की ये कीमत टैक्स कटौती के बाद हुई है। लेकिन नेपाल में बिहार की तुलना में 25 रुपए सस्ता पेट्रोल मिल रहा है। यही कारण है की भारतीय लोग नेपाल में जाकर पेट्रोल डलवा रहे हैं।

महंगाई में भी सही जुगाड़

देश की आम जनता ईंधन की बढ़ती महंगाई के आगे असहाय हो गई है। लोगों के गुस्से को दबाने और विपक्ष का मुँह बंद करने के लिए केंद्र और राज्य सरकारों ने पेट्रोल में लगने वाले टैक्स में थोड़ी सी कटौती कर दी है और ऐसे बर्ताव कर रही है जैसे टैक्स कम कर के जनता पर एहसान कर दिया हो। बहरहाल इस महंगाई में भी बिहारी लोगों ने बढ़िया जुगाड़ खोज निकाला है, बिहार और नेपाल से सटे गावों के लोग नेपाल जाकर सस्ते में पेट्रोल डलवा लेते हैं।

नेपाल में क्या रेट है

नेपाल में भारत से 25 रुपए 17 पैसे पेट्रोल और डीज़ल 20 रुपए 95 पैसे सस्ता बिकता है। नेपाल में एक लीटर पेट्रोल डलवाने के लिए वहां के लोगों को 132.25 नेपाली रुपए देने पड़ते हैं लेकिन भारतीय रूपया के हिसाब से ये सिर्फ 82.65 रुपए ही पड़ता है। वहीँ डीज़ल की बात करें तो नेपाली रुपए के हिसाब से डीज़ल की कीमत 115.25 रुपए है जबकि भारतीय रुपया में कीमत सिर्फ 72.03 रुपए है।

Next Story