विश्व

Rishi Sunak: ब्रिटेन में राजनैतिक संकट, मंत्रियों ने दिया इस्तीफा, भारतीय मूल के ऋषि सुनक प्रधानमंत्री बनने में सबसे आगे

Rishi Sunak: ब्रिटेन में राजनैतिक संकट, मंत्रियों ने दिया इस्तीफा, भारतीय मूल के ऋषि सुनक प्रधानमंत्री बनने में सबसे आगे
x
Rishi Sunak Resigned: ब्रिटेन में राजनैतिक संकट के बीच प्रधानमंत्री को लेकर कई नाम सामने आ रहे है.

Britain Finance Minister Rishi Sunak Resigned: मंत्रियों के इस्तीफा दिए जाने के बाद ब्रिटेन में राजनैतिक संकट गहरा गया है। प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन (Britain PM Boris Johnson) की कार्यशैली को लेकर मंत्रियों ने सवाल उठाते हुए मंत्री पद मंगलवार की रात छोड़ दिया था। तो वहीं बोरिस पर भी प्रधानमंत्री पद छोड़ने का दबाब आ गया है। जिसके बाद नए प्रधानमंत्री को लेकर चर्चा शुरू हो गई है। जिसमे 6 ऐसे राजनेताओं के नाम प्रधानमंत्री के लिए सामने आ रहे हैं। उसमें सबसे पहला नाम ब्रिटेन के वित्त मंत्री ऋषि सुनक (Rishi Sunak) का है। तो वही पीएम के रेस में लिज ट्रस, जेरेमी हंट, नदीम जाहवी, पेनी मॉडेट एवं बेन वॉलेंस का नाम सामने आ रहा है।

ऋषि सुनक सबसे आगे

अगर जॉनसन इस्तीफा देते हैं तो उनकी कंजर्वेटिव पार्टी अगला प्रधानमंत्री किसे बनाएगी। रेस में 6 नाम हैं। जिसमें सबसे आगे भारतीय मूल के ऋषि सुनक माने जा रहे हैं। दरअसल जॉनसन के इलेक्शन कैम्पेन में ऋषि का अहम रोल रहा, तो वहीं काम काज में भी ऋषि सबसे ज्यादा एक्टिव परसन है।

ऐसे बड़ा उनका कद

2015 में वो पहली बार सांसद बने। ब्रेक्जिट का पुरजोर समर्थन कर अपनी पार्टी में ताकतवर बने। यूरोपीय संघ से ब्रिटेन के बाहर होने की बोरिस जॉनसन की पॉलिसी का समर्थन किया। तो वही ब्रिटेन के लोगों की ऋषि सुनक सबसे ज्यादा पसंद है।

ऐसे है सुनक का भारतीय कनेक्शन

खबरों के अनुसार ऋषि सुनक भारतीय मूल के ब्रिटिश राजनेता हैं. वे साउथेम्टन में पूर्वी अफ्रीका से आए भारतीय माता-पिता के संतान हैं। 12 मई 1980 को जन्मे के ऋषि सुनक ब्रिटेन में कंजर्वेटिव पार्टी के मेंबर हैं, जिनकी गिनती ब्रिटेन के बड़े राजनेताओं में होती है. फरवरी 2020 में उन्होंने वित्तमंत्री का कार्यभार संभाला था। ऋषि सुनक 2015 से उत्तरी यॉर्कशायर में रिचमंड सीट से संसद सदस्य हैं।

मेधावी रहे है सुनक

ऋषि सुनक बचपन से ही मेधावी रहे हैं। उनकी पढ़ाई-लिखाई विनचेस्टर कॉलेज से हुई ओर फिर बाद में उन्होंने लिंकन कॉलेज, ऑक्सफोर्ड में दर्शनशास्त्र, राजनीति और अर्थशास्त्र की पढ़ाई की. इतना ही नहीं, स्टेनफोर्ड यूनिवर्सिटी से उन्होंने फुलब्राइट स्कॉलर के रूप में एमबीए किया है।

भारतीय बिजनेस मैन नारायणमूर्ति के दामाद

स्टेनफोर्ड यूनिवर्सिटी में पढ़ाई के दौरान ही ऋषि सुनक की मुलाकात इन्फोसिस के संस्थापक नारायण मूर्ति की बेटी अक्षता मूर्ति से हुई थी, वहां दोनों को एक-दूसरे से प्यार हो गया. बाद में उनकी शादी अक्षता मूर्ति के साथ हो गई और इस तरह ऋषि सुनक, भारतीय बिजनेसमैन नारायण मूर्ति के दामाद बन गए। पढ़ाई पूरी करने के बाद ऋषि सुनक ने कई कंपनियों में काम भी किया है। इसके बाद उन्होंने मजबूती के साथ ब्रिटेन की राजनीति में कदम रखा।

Next Story