विश्व

भारतीय मूल के हिंदू नेता ऋषि सुनक ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बने, वामपंथियों की सुलगने लगी

भारतीय मूल के हिंदू नेता ऋषि सुनक ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बने, वामपंथियों की सुलगने लगी
x
Rishi Sunak ने गीता में हाथ रखकर UK PM पद की शपथ लेंगे, गौ माता की पूजा की, यह सब लेफ्ट विचारधारा वालों को बर्दाश्त नहीं हुआ

Rishi Sunak became the Prime Minister of Britain: भारतीय मूल के हिन्दू नेता ऋषि सुनक ब्रिटेन के प्रधानमंत्री (UK PM Rishi Sunak) बन गए हैं. सनातनी रीति-रिवाजों के अनुसार उन्होंने गीता में हाथ रखकर पार्टी प्रेसिडेंट पद की शपथ ली और गौ माता की पूजा की, एक वक़्त था जब ब्रिटेन सरकार की भारत में हुकूमत थी और आज का वक़्त है कि एक भारतीय पूरे ब्रिटेन की सरकार बन गया है. यही बात वामपंथियों को अच्छी नहीं लग रही है. ऋषि सुनक के ब्रिटेन प्राइम मिनिस्टर बनने से जहां पूरे UK और भारत में ख़ुशी का माहौल है वहीं कुछ ऐसे तबके के लोग भी हैं जिनकी दिवाली के दिन ही सुलग गई. ऋषि सुनक 28 अक्टूबर के दिन ब्रिटेन पीएम पद की शपथ लेंगे

ऋषि सुनक का जीवन परिचय

Rishi Sunak Biography: ऋषि सुनक का जन्म 12 मई 1980 में ब्रिटेन के साउथम्पटन में भारतीय हिन्दू परिवार में हुआ था, उनके ऋषि सुनक के पिता (Rishi Sunak's Father) यशवीर सुनक नेशनल हेल्थ सर्विस (NHS) के जनरल प्रैक्टिशनर थे और ऋषि सुनक की मां (Rishi Sunak's Mother) उषा सुनक एक फार्मासिस्ट थीं. ऋषि सुनक के दादा-दादी पंजाब से नाता रखते हैं.

ऋषि सुनक का परिवार

Rishi Sunak's Family: ऋषि सुनक की पत्नी (Rishi Sunak's Wife) इंफोसिस कंपनी के फाउंडर नारायणमूर्ति की बेटी अक्षता मूर्ती हैं. दोनों की शादी 2009 में हुई थी. ऋषि सुनक और अक्षता मूर्ति की दो बेटियां हैं अनुष्का और कृष्णा।

ऋषि सुनक की शिक्षा

Rishi Sunak Qualifications: ऋषि सुनक की पढाई ब्रिटेन से पूरी हुई, उन्होने Oxford University और Stanford University से ग्रैजुएशन किया है.

ऋषि सुनक का पोलिटिकल करियर

Rishi Sunak's Political Career: बोरिस जोंसन (Boris Johnson) की सरकार में सबसे पहले ऋषि सुनक 2015 में यॉर्कशायर से सांसद बने थे,बोरिस जॉनसन ने उन्हें 2019 में चीफ सेक्रेट्री ऑफ ट्रेजरी बनाया था। उसके अगले ही दिन उन्हें प्रिवी काउंसिल का सदस्य भी बना दिया गया। 13 फरवरी, 2020 के कैबिनेट रिशफल में उन्हें वित्त मंत्री बनाया गया, जब बोरिस जॉनसन ने इस्तीफा दिया तो Liz Truss और Rishi Sunak पीएम पद के फाइनलिस्ट रहे मगर लिज़ ट्रस ब्रिटेन की पीएम बन गईं. हालांकि उनकी सरकार सिर्फ 45 दिनों तक चली, ब्रिटेन की अर्थव्यवस्था न सुधार पाने के चलते Liz ने इस्तीफा दे दिया। इसी के साथ ऋषि सुनक को ब्रिटेन का प्रधानमंत्री बना दिया गया.

ऋषि सुनक हिन्दू धर्म का पालन करते हैं

ऋषि सुनक हिन्दू धर्म को मानते हैं, और श्री कृष्ण भगवान के परम भक्त हैं, ब्रिटिश सांसद में उन्होंने गीता पर हाथ रखकर कंजर्वेटिव पार्टी के अध्यक्ष पद की शपथ ली, ऋषि सुनक अपनी पत्नी के साथ गौ माता की पूजा करने के लिए भी गए थे.

ऋषि सुनक की जीत वामपंथियों को खाए जा रही है








Next Story