विश्व

IIT Delhi अब UAE में खोलेगा कैम्पस, पीएम मोदी के दौरे पर हुआ ऐतिहासिक समझौता

Sanjay Patel
16 July 2023 10:09 AM GMT
IIT Delhi अब UAE में खोलेगा कैम्पस, पीएम मोदी के दौरे पर हुआ ऐतिहासिक समझौता
x
IIT Delhi UAE Campus: भारतवासियों और यूएई में रह रहे भारतीय मूल के लोगों को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के यूएई दौरे से बड़ी सौगात मिली है। पीएम के दौरे पर भारत सरकार और यूएई के बीच एक ऐतिहासिक समझौता हुआ है।

IIT Delhi UAE Campus News: भारतवासियों और यूएई में रह रहे भारतीय मूल के लोगों को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के यूएई दौरे से बड़ी सौगात मिली है। पीएम के दौरे पर भारत सरकार और यूएई के बीच एक ऐतिहासिक समझौता हुआ है। जिसके तहत यूएई में भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान अपना कैम्पस खोलेगा। आईआईटी दिल्ली की ओर से यूएई में कैम्पस खोले जाने से उच्च शिक्षा को बढ़ावा मिल सकेगा।

IIT Delhi UAE Campus Course: फिलहाल मास्टर डिग्री कोर्स होंगे प्रारंभ

यूएई में आईआईटी दिल्ली अपना कैम्पस खोलेगा। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के दौरे के दौरान यह सौगात हासिल हुई है। यूएई कैम्पस में फिलहाल आईआईटी दिल्ली द्वारा मास्टर डिग्री कोर्स प्रारंभ किए जाएंगे। वहां पर अध्ययन अध्यापन कार्य जनवरी 2024 से शुरू किए जाने की योजना है। जबकि स्नातक स्तरीय डिग्री कोर्स अगले वर्ष सितम्बर महीने तक प्रारंभ करने की योजना है। केन्द्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेन्द्र प्रधान ने दोनों देशों के बीच शैक्षणिक सहयोग और नॉलेज ट्रांसफर पहल का स्वागत किया है।

IIT First Foreign Campus: मद्रास ने खोला था पहला विदेशी कैम्पस

आईआईटी मद्रास ने पहला विदेशी कैम्पस खोला था। हाल ही में आईआईटी ने तंजानिया के अर्द्ध स्वायत्त द्वीप समूह जंजीबार में यह पहला विदेशी कैम्पस खोला। बताया गया है कि इस कैम्पस में अक्टूबर 2023 से अध्ययन-अध्यापन कार्य प्रारंभ होगा। अब आईआईटी दिल्ली द्वारा यूएई में विदेशी कैम्पस खोला जाएगा। जिसके लिए दोनों देशों के बीच ऐतिहासिक समझौता भी हो चुका है।

MOU signed: एमओयू हुआ साइन

भारत के शिक्षा मंत्रालय और अबूधाबी के शिक्षा एवं ज्ञान विभाग ने खाड़ी देश में भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी) का परिसर स्थापित करने के लिए एक समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) के दौरे के दौरान समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए गए। यह कदम आईआईटी को वैश्विक बनाने के अभियान का हिस्सा है। आईआईटी दिल्ली दूसरा आईआईटी है जिसने देश के बाहर परिसर स्थापित करने की घोषणा की है।

Union Education Minister tweeted: केन्द्रीय शिक्षा मंत्री ने किया ट्वीट

केन्द्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेन्द्र प्रधान ने यह जानकारी देते हुए ट्वीट किया, ‘‘प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की मौजूदगी में आईआईटी दिल्ली का अबूधाबी परिसर स्थापित करने के लिए एमओयू पर हस्ताक्षर से भारतीय शिक्षा के अंतरराष्ट्रीयकरण का एक नया अध्याय प्रारंभ होगा।’’ उन्होंने कहा कि नए भारत के नवोन्मेष और विशेषज्ञता का उदाहरण यूएई स्थित आईआईटी दिल्ली परिसर, भारत और यूएई के दोस्ती की इमारत होगा। यह एनएईपी (नई शिक्षा नीति) में की गई परिकल्पना के अनुसार पारस्परिक समृद्धि और विश्व कल्याण दोनों के लिए ज्ञान की शक्ति का लाभ उठाने के मकसद से एक नया खाका तैयार करेगा।

Next Story