विश्व

Hashima Island: जापान का हाशिमा आइलैंड बेहद ही डरावना और वीरान, तस्वीरें देख रोंगटे खड़े हो जायेंगे

Hashima Island: जापान का हाशिमा आइलैंड बेहद ही डरावना और वीरान, तस्वीरें देख रोंगटे खड़े हो जायेंगे
x
Abandoned Hashima Island: आज हम आपको जापान के Hashima Island एक वीरान द्वीप के बारें में बताने जा रहें हैं, जो कि डरावना होने के साथ काफी ज्यादा एडवेंचरस जगह भी है।

Japan's Hashima Island: दुनिया में ऐसी कई शानदार जगहें हैं जो की विश्व में सबसे अधिक विकसित होने के कारण जानी जाती थी लेकिन कुछ समय के बाद अपना अस्तित्व खोती जाती हैं, ऐसे ही आज हम जापान के एक ऐसे समुद्र के चारो तरफ से घिरे हाशिमा द्वीप (Hashima Island) के बारे में बताने जा रहें हैं जो कभी दुनिया की सबसे अधिक बसाहट वाले स्थानों में शुमार था। Hashima Island पिछले 40 वर्षों से वीरान पड़ा हुआ है यह देखने में काफी ज्यादा डरावना लगता है। इसको देखने पर यह एक युद्धपोत (Battleship) की तरह दिखाई देता है जिस कारण इसका नाम 'Battleship Island' नाम पड़ गया था। यह आइलैंड नागासाकी (Nagasaki) से मात्र 15 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है।



सन 1890 में इस जगह को मिस्तुबिशी नाम के शख्स ने खरीदा था और यहाँ पर जापान की पहली नौ मंजिल क्रंकीट की बिल्डिंग बनवाई थी। 1887 से 1974 तक यहाँ पर कोयले की खुदाई होती थी। इस आइलैंड में हजारों वर्कर रहते थे। लेकिन वर्तमान में यहाँ का आलम यह है की परिंदा भी पर मारने में सोचता है। कहने का मतलब है यह स्थान वर्तमान में वीरान जगह बन चुका है।


हिरोशिमा के पास स्थित इस टापू की जनसंख्या 5000 से अधिक थी. यह स्थान 16 एकड़ में फैला हुआ था। जिसके कारण इसे उस समय दुनिया की घनी आबादी वाली जगहों में शामिल किया गया था।


आइलैंड में वर्कर रहते थे और इसके पास ही कोयले की खदान थी जहाँ खुदाई होती थी 1974 के बाद यहाँ खनन बंद होने से सभी इस द्वीप को छोड़कर चले गए। इसके आइसलैंड के चारों तरफ मजबूत दीवार बनाई गई थी. जो की अभी भी है। वक्त की मार से यह खूबसूरत जगह भुतहे स्थान में तब्दील हो गया है। क्योंकि इसके रखरखाव में कोई भी ध्यान नहीं दिया गया।


इस जगह पर सभी प्रकार की सुविधाएँ जैसे स्कूल, हॉस्पिटल, रेस्टोरेंट मुहैया थी। जिनके खंडहर देखे जा सकते हैं।


जापान में आने वाले तूफान इस बिल्डिंग व समुद्र की लहरों के सालों-साल टकराने से बाहरी दीवार कई जगह टूट गई है।


महज 35 वर्ष के बाद जापान कि सरकार ने इस द्वीप में दिलचस्पी दिखाई और 22 अप्रैल 2009 को इसे पर्यटकों के लिए खोल दिया गया है। तब से यहाँ पर कई फिल्मों की शूटिंग भी हो चुकी है तथा कभी-कभी लोग यहाँ घूमने भी जाते हैं. लेकिन अधिकतर समय यह स्थान वीरान ही रहता है।



Ankit Pandey | रीवा रियासत

Ankit Pandey | रीवा रियासत

Web Stories, Content Creator, Publisher

    Next Story