विश्व

Guo Wengui: इस आदमी पर है 82 खरब 76 करोड़ रुपए की ठगी का आरोप, चीन से भागा तो अमेरिका में गिरफ्तार हुआ

Guo Wengui: इस आदमी पर है 82 खरब 76 करोड़ रुपए की ठगी का आरोप, चीन से भागा तो अमेरिका में गिरफ्तार हुआ
x
अरबपति Guo Wengui को अमेरिका से गिरफ्तार किया गया है, इसपर 82 खरब 76 करोड़ रुपये की धोखाधड़ी का आरोप है.

Who Is Guo Wengui: चीन से भागे हुए एक अरबपति को अमेरिका से गिरफ्तार किया गया है. इस आदमी का नाम गुओ वेंगुई (Guo Wengui) है. Guo Wengui पर 82 खरब 76 करोड़ रुपए यानी 82 trillion 76 crores रुपए का फ्रॉड करने का आरोप है. बताया गया है कि Guo Wengui का अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प से अच्छे रिश्ते हैं.

बीते 8 मार्च को गुओ वेंगुई को न्यूयॉर्क से गिरफ्तार किया गया है, गुओ वेंगुई को हो वान क्नोक' (Ho Wan Kwok) और 'माइल्स गुओ' (Miles Guo) के नामों से भी जाना जाता है. इसपर आरोप है कि इसने धोखाधड़ी करके अपने हज़ारों ऑनलाइन फॉलोवर्स से करोड़ों डॉलर की ठगी की है. रिपोर्ट्स के मुताबिक गुओ GTV Media Group नाम से एक मीडिया कंपनी है. G Clubs नाम का एक मेम्बरशिप क्लब है और एक क्रिप्टोकरेंसी Himalaya Coin भी है.

82 खरब 76 करोड़ रुपए की धोखाधड़ी की

बताया गया है कि गुओ ने अपने इन बिज़नेस वेंचर्स में लोगों को प्रॉफिट देने का वादा कर निवेश करवाया और इस पैसे से खुद की जेबें भर लीं, गुओ ने कुछ दिन पहले इन पैसों से नई जर्सी में 50 हज़ार स्क्वायर फ़ीट जमीन खरीदी और अरब रुपए से ज्यादा की एक यॉट और अपने बेटे के लिए 28 करोड़ रुपए से ज्यादा की फरारी गाड़ी खरीदी. उसकी करतूत पकड़ में ना आए इसी लिए उसने हज़ारों करोड़ रुपए की मनी लॉन्ड्रिंग की. इस पूरे खेल में उसका बिज़नेस पार्टनर किन मिंग जे (Kin Ming Je) भी शामिल था. दोनों के खिलाफ टोटल 11 मामले दर्ज किए गए हैं.

चीन का रहने वाला है गुओ

गुओ चीन के शैन्डाँग (Shandong) में पैदा हुआ. वह हमेशा से चीन की कम्युनिस्ट पार्टी का आलोचक रहा है. जब शी जिनपिंग चीन में भ्रष्टाचार के मामलों में कार्रवाई कर रहे थे इसी दौरान गुओ अमेरिका भाग आया था. इसी दौरान गुओ ने चीन छोड़ दिया. उसने दावा किया कि वो चीन की सत्ता में ऊपर बैठे लोगों के भ्रष्टाचार के कारनामे उजागर कर रहा था. जिसके चलते उसे चीनी कम्युनिस्ट पार्टी परेशान कर रही थी. इन दावों के बाद साल 2017 में गुओ ने अमेरिका में शरण ली।


Next Story