विश्व

कारगिल पर कब्जा करने की कसम खाने वाले पाकिस्तान के पूर्व राष्ट्रपति मुशर्रफ का निधन, 79 की उम्र में ली आखिरी सांस

Pervez Musharraf Death News
x
Pervez Musharraf Death News: बड़ी खबर सामने आ रही है। बता दें की पाकिस्तान के 79 वर्षीय पूर्व राष्ट्रपति परवेज मुशर्रफ (Pervez Musharraf) का रविवार को निधन हो गया।

Pervez Musharraf Death News: बड़ी खबर सामने आ रही है। बता दें की पाकिस्तान के 79 वर्षीय पूर्व राष्ट्रपति परवेज मुशर्रफ (Pervez Musharraf) का रविवार को निधन हो गया। जानकारी के अनुसार मुशर्रफ लंबे समय से अमाइलॉइडोसिस बीमारी (amyloidosis disease) से जूझ रहे थे। जिसके चलते उनका दुबई के अस्पताल में इलाज किया जा रहा था। बता दें की की परवेज मुशर्रफ 20 जून 2001 से 18 अगस्त 2008 तक पाकिस्तान के राष्ट्रपति रहे। परवेज मुशर्रफ को मई 2016 में पाकिस्‍तान की कोर्ट ने देशद्रोह के आरोपों का सामना करना पड़ा था। जिसके बाद उनको बागोड़ा घोषित कर दिया गया था। जिसके बाद वे दुबई चले गए थे।

अमाइलॉइडोसिस बीमारी से थे परेशान

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार मुशर्रफ कई महीने से UAE के अमेरिकन अस्पताल में भर्ती थे। इसी बीच मुशर्रफ के परिवार ने ट्विटर पर जानकारी देते हुए कहा था कि वे अमाइलॉइडोसिस नाम की बीमारी से जूझ रहे हैं, जिसके चलते उनके सभी अंगों ने काम करना बंद कर दिया है। अब रिकवरी की भी कोई गुंजाइश बाकी नहीं है।

अमाइलॉइडोसिस में इंसान के शरीर में अमाइलॉइड नाम का असामान्य प्रोटीन बनने लगता है। यह दिल, किडनी, लिवर, नर्वस सिस्टम, दिमाग आदि अंगों में जमा होने लगता है, जिस वजह से इन अंगों के टिशूज ठीक से काम नहीं कर पाते।

कारगिल की रची थी साजिश

बता दें की कॉलेज की पढ़ाई खत्म करने के बाद 21 साल की उम्र परवेज मुशर्रफ ने बतौर जूनियर अफसर पाकिस्तानी आर्मी जॉइन कर ली थी। मुशर्रफ के 1965 के युद्ध में भारत के खिलाफ लड़ाई लड़ी। यह युद्ध पाकिस्तान हार गया। 1971 के युद्ध में भी मुशर्रफ की भी अहम भूमिका रही। जिसे देखते हुए सरकार ने उन्हें कई बार प्रमोट किया। 1998 में परवेज मुशर्रफ जनरल बने। उन्होंने भारत के खिलाफ कारगिल की साजिश रची। लेकिन बुरी तरह से असफल रहे। अपनी जीवनी 'इन द लाइन ऑफ फायर-अ मेमॉयर' में जनरल मुशर्रफ ने लिखा कि उन्होंने कारगिल पर कब्जा करने की कसम खाई थी। लेकिन नवाज शरीफ की वजह से वो ऐसा नहीं कर पाए।

Next Story