विश्व

अफगानिस्तान के पूर्व उपराष्ट्रपति अमरुल्लाह सालेह के भाई रोहुल्लाह की हत्या, तालिबान ने गला काटकर गोलियों से भून डाला

Aaryan Puneet Dwivedi
10 Sep 2021 2:15 PM GMT
अफगानिस्तान के पूर्व उपराष्ट्रपति अमरुल्लाह सालेह के भाई रोहुल्लाह की हत्या, तालिबान ने गला काटकर गोलियों से भून डाला
x

Rohullah Saleh

रोहुल्लाह सालेह का तालिबान लड़ाकों ने हांथ पैर बांधकर जमीन पर पटका, फिर नंगा कर कोड़ो और बिजली के तार से पीटा और गला रेतकर गोलियों से भून डाला.

अफगानिस्तान में तालिबान की क्रूरता की एक और खबर सामने आ रही है. अफगान के पूर्व उपराष्ट्रपति अमरुल्लाह सालेह के भाई रोहुल्लाह सालेह की हत्या कर दी गई है. रोहुल्लाह सालेह को तालिबानी लड़ाकों ने पहले हांथ पैर बांधकर जमीन पर पटका, फिर कोड़ो और बिजली के तारों से पिटाई की. इसके बाद गला रेतकर तड़पते हुए रोहुल्लाह को गोलियों से भूनकर मौत के घाट उतार दिया.

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक़ रोहुल्लाह सालेह पंजशीर में थें और वहां से काबुल जाने की फ़िराक में थें. इसकी खबर तालिबान को लग गई. तालिबान ने घेराबंदी कर उन्हें पकड़ लिया और बेरहमी से पीट-पीटकर हत्या कर दी.

पंजशीर में ही हैं अमरुल्लाह

भाई की क्रूरतापूर्वक हत्या के बाद अभी तक पूर्व उपराष्ट्रपति अमरुल्लाह सालेह का कोई आधिकारिक बयान नहीं आया है. तालिबान ने पंजशीर के उस जगह की तस्वीर भी जारी की है जहां से कुछ दिनों पहले पूर्व राष्ट्रपति अमरुल्लाह सालेह ने वीडियो जारी किया था. अमरुल्लाह सालेह ने तब एक वीडियो जारी कर तालिबान के दावों का खंडन करते हुए कहा था कि वे पंजशीर में ही मौजूद हैं और मरते दम तक यही रहेंगे.

खुद को अफगानिस्तान का नया राष्ट्रपति घोषित किया

बता दें 15 अगस्त को काबुल में तालिबान का कब्जा होते ही अफगानिस्तान के राष्ट्रपति अशरफ गनी देश छोड़कर भाग गए थें. इसके बाद पूर्व उपराष्ट्रपति अमरुल्लाह सालेह ने गनी को भगोड़ा कहते हुए खुद को नया राष्ट्रपति बताया था. इसके बाद उन्होंने तालिबान के खिलाफ लड़ाई तेज कर दी. अमरुल्लाह सालेह ने पंजशीर के लड़ाकों के साथ मिलकर नेशनल रेजिस्टेंस फोर्स के बैनर तले तालिबान के खिलाफ विद्रोह का बिगुल फूंक दिया.

तालिबान कई बार पंजशीर में जीत का दावा कर चुका है. कुछ दिनों एक बार फिर तालिबान ने पंजशीर में जीत का ऐसा ही दावा किया था. तालिबान ने पाकिस्तानी वायुसेना के समर्थन से पंजशीर के दो बड़े नेताओं को मार दिया था. तालिबान ने नॉर्दर्न अलायंस के कमांडरों और विद्रोहियों के प्रवक्‍ता फहीम दश्‍ती और पंजशीर के शेर कहे जाने वाले जनरल अहमद शाह मसूद के भतीजे जनरल वदूद की हत्या कर दी थी.

Next Story
Share it