विश्व

Shinzo Abe Death News: शिंजो आबे की मौत, भाषण के दौरान जापान के पूर्व पीएम पर हुआ था हमला

Shinzo Abe Death News: शिंजो आबे की मौत, भाषण के दौरान जापान के पूर्व पीएम पर हुआ था हमला
x
Shinzo Abe Died: जापान के पूर्व प्रधानमंत्री और लोकप्रिय नेता शिंजो आबे पर पत्रकार बनकर आए हमलावर ने दो गोलियां चलाई थीं, जिसके बाद उन्हें हॉस्पिटल में भर्ती किया गया था.

Shinzo Abe Dead: जापान के पूर्व प्रधान मंत्री और लोकप्रिय नेता शिंजो आबे की मौत हो गई है. शुक्रवार 8 जुलाई के दिन उनपर उस वक़्त गोलियों से हमला हुआ था जब वह मंच पर चुनावी भाषण दे रहे थे। पता चला है कि एक अज्ञात आरोपी पत्रकार का रूप घर के उन्हें मारने के लिए पहुंचा था. जिसने फोटोग्राफी में इस्तेमाल होने वाले कैमरा जैसी बन्दूक से उनपर दो राउंड फायर किए थे. इस हमले के बाद भगदड़ मच गई.

Shinzo Abe No More: गोली लगने के 15 मिनट बाद अम्बुलेंस मौके पर पहुंची और जापान के पूर्व पीएम शिंजो आबे को हॉस्पिटल में भर्ती कराया गया. कई घंटो तक Shinzo Abe जिंदगी और मौत के बीच झूझते रहे लेकिन उन्हें बचाया नहीं जा सका. पता चला है कि गोली लगने के बाद उनका काफी ब्लड लॉस हो गया था और उन्हें दिल का दौरा भी पड़ गया था. हॉस्पिटल में जब उन्हें भर्ती कराया गया था तब भी वह कोई भी हरकत नहीं कर पा रहे थे.

शिंजो आबे की मौत कैसे हुई

How Shinzo Abe Died: जापानी मिडिया के अनुसार पूर्व जापानी पीएम शिंजो आबे (Shinzo Abe) अपनी राजनीतिक पार्टी लिबरल डेमोक्रेटिक के उम्मीदवार का प्रचार करने के लिए नारा प्रान्त गए हुए थे. पहले उन्होंने रैली की और बाद में मंच में आकर जनता को भाषण दे रहे थे. उन्हें भाषण शुरू करते ही तेज़ धमाके की आवाज आई और शिंजो आबे वहीं जमीन पर गिर गए. शिंजो आबे पर पीछे से हमला किया गया. एक गोली उनकी पीठ में लगी और दूसरी गर्दन के पीछे।

कैमरे जैसी शॉटगन से किया हमला

Who Killed Shinzo Abe: जापान पुलिस ने पूर्व पीएम Shinzo Abe पर हमला करने वाले आरोपी को पकड़ लिया है, उसने आबे की हत्या क्यों की? किसने कहने पर की? इस मामले में हमलावर से पूछताछ की जा रही है. जापानी मिडिया के अनुसार शिंजो आबे पर शॉटगन से हमला किया गया है. Shinzo Abe की हत्या करने वाले हमलावर ने ऐसी शॉटगन से गोली चलाई है जो दिखने में बिलकुल कैमरा जैसी लगती है. इसी लिए उनके सुरक्षा कर्मियों ने भी इसपर ध्यान नहीं दिया, क्योंकि उनपर गोली चलाने वाला पत्रकार बनकर सभा में पहुंचा था. Tetsuya Yamagami नाम के हमलावर को उसी वक़्त सुरक्षा गार्ड्स ने पकड़ लिया था. Tetsuya Yamagami ने ही शिंजो आबे की हत्या की है. अब जापान की डिफेंस मिनिस्ट्री जांच-पड़ताल में जुट गई है. पता चला है कि Tetsuya Yamagami नामक हत्यारा 41 साल का है और MSDF (Japan Maritime Self-Defense Force) के लिए 2005 तक काम करता था.

कौन थे शिंजो आबे

Who Was Shinzo Abe: शिंजो आबे का जन्म 21 सितंबर 1954 में जापान की राजधानी टोक्यो में हुआ था. जापान की राजनीति उन्हें विरासत में मिली थी. उनके दादा, चाचा और नाना जापान के प्रधानमंत्री थे.

Shinzo Abe Political Background: शिंजो आबे जापान के पूर्व पीएम थे, Shinzo Abe जापान के सबसे लम्बे वक़्त तक पीएम थे, साल 2020 में हेल्थ को लेकर उन्होंने पीएम पद छोड़ दिया था. जब वो 65 साल के थे तब उन्होंने अपने पीएम पद से इस्तीफा दे दिया था. शिंजो आबे पहली बार जापान के प्रधानमंत्री 2006 में बने थे उसके बाद 2012 में फिर से पीएम चुने गए थे. 67 साल के ​​​​​​शिंजो लिबरल डेमोक्रेटिक पार्टी(एलडीपी) पार्टी से जुड़े हैं. आबे 2006-07 के दौरान प्रधानमंत्री रहे। आबे को एक आक्रामक नेता माना जाता है. शिंजो को आंत से जुड़ी बीमारी अल्सरट्रेटिव कोलाइटिस थी, इसकी वजह से उन्हें 2007 में प्रधानमंत्री पद से इस्तीफा देना पड़ा था. शिंजो आबे लगातार 2803 दिनों (7 साल 6 महीने) तक प्रधानमंत्री रहे. इससे पहले यह रिकॉर्ड उनके चाचा इसाकु सैतो के नाम था.

Shinzo Abe Familly Backgraund: शिंजो आबे को जापान की जनता से बहुत प्यार मिलता था, उनके चाचा इसाकू सैतौ भी जापान के पीएम थे जो अपने भतीजे शिंजो आबे से पहले सबसे ज़्यादा लम्बे वक़्त तक रहने वाले पीएम थे. आबे के दादा भी 1957 से 1960 तक जापान के पीएम थे और उनके पिता Shintaro Abe 1982 से 1986 तक विदेश मंत्री थे. शिंजो आबे ने जापान में अपनी राजनितिक विरासत को आगे बढ़ाया था. उनके परदादा जापानी सेना में जनरल थे. शिंजो आबे की मां योको किशी जापान के पीएम रह चुके नोबू किशी की बेटी थीं.

शिंजो आबे का भारत से ख़ास रिश्ता था

Shinzo Abe Relationship With India: दिवंगत पूर्व जापान पीएम शिंजो आबे का भारत से खास रिश्ता था. भारत में सबसे ज़्यादा बार आने वाले जापानी पीएम शिंजो आबे सबसे पहली बार 2006 में इंडिया आए थे, और दूसरी और तीसरी बार भी उन्होंने अपने दूसरे कार्यकाल में भारत का दौरा किया था. 2014, 2015 और 2017 में भी आबे भारत आए थे. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से उनका गहरा रिश्ता था. दोनों पीएम ने भारत-जापान के बीच द्विपक्षीय संबंधों में काफी प्रगति लाई थीं. Shinzo Abe की डेथ ने Naredra Modi को झगझोर कर रख दिया है.

शिंजो आबे को मिला था पद्म विभूषण सम्मान

2021 में भारत सरकार ने शिंजो आबे को पद्म विभूषण से सम्मानित किया था.

शिंजो आबे की हत्या का वीडियो (Shinzo Abe Last Video)

Shinzo Abe Attack Video:

पूर्व प्रधानमंत्री शिंजो आबे पर नारा शहर में फायरिंग की गई थी जिसमे उन्हें सीने में दो गोलियां लगी. घटना शुक्रवार की है जब वे उच्च सदन के चुनाव के लिए कैंपेनिंग कर रहे थें, वे भाषण दे ही रहें थे कि हमलावरों ने उनपर फायरिंग कर दी.

रिपोर्ट्स के मुताबिक़, दो गोलियां पूर्व प्रधानमंत्री शिंजो आबे (Japan Former Prime Minister Shinzo Abe) के सीने में लगी थी. जिससे घटनास्थल में ही उनका काफी खून बह गया था.

#RIPShinzoAbe

Neelam Dwivedi | रीवा रियासत

Neelam Dwivedi | रीवा रियासत

नीलम द्विवेदी जर्नलिज़्म से स्नात्कोत्तर हैं। 2016 से रीवा रियासत डॉट कॉम में बतौर कंटेंट राइटर कार्यरत हैं। इन्हें देश-दुनिया, राजनीति के अलावा स्पोर्ट्स, हेल्थ, होम डेकोर, रिलेशनशिप, लाइफस्टाइल और एंटर्टेंमेंट जैसे टॉपिक्स पर लिखने का अनुभव है। इसके अलावा खाली समय में नेचर को एक्सप्लोर करना पसंद करती हैं। साथ ही म्यूजिक, थिएटर और किताबों में भी इनकी बहुत रुचि है।

    Next Story