विश्व

चीन में राष्ट्रपति शी जिनपिंग के खिलाफ भयंकर विरोध चल रहा, जनता कह रही लोकतंत्र चाहिए तानाशाही नहीं, इस्तीफा दो

चीन में राष्ट्रपति शी जिनपिंग के खिलाफ भयंकर विरोध चल रहा, जनता कह रही लोकतंत्र चाहिए तानाशाही नहीं, इस्तीफा दो
x
Protests Against Xi Jinping: चीन की जनता सड़क में उतर कर विरोध कर रही है. शी जिनपिंग का इस्तीफा मांग रही है

Protests Against Xi Jinping: चीन में राष्ट्रपति शी जिनपिंग के खिलाफ विरोध प्रदर्शन शुरू हो गया है. PLA और राष्ट्रपति की तानाशाही से तंग आकर जनता सड़क में उतर आई है. चीन की पब्लिक सड़कों में उत्पात मचा रही है. मांग है कि शी जिनपिंग इस्तीफा दें. चीन की जनता लोकतंत्र यानी डेमोक्रेसी की डिमांड कर रही है.

चीन के कई शहरों में 2020 से लॉकडाउन लगा हुआ है. चीनी जनता बीते तीन साल से अपने घरों में कैद रही है. चीन में Zero Covid Policy लागू है. इसका मतलब जबतक किसी शहर से 100% कोविड खत्म नहीं होता है तबतक वहां लॉकडाउन रहेगा। अगर एक केस भी आया तो पूरा का पूरा शहर क्वारंटीन कर दिया जाता है. चीन की जनता इसी तानाशाही रवैये से परेशान हो कर सड़क में प्रदर्शन करने को मजबूर हो गई है.

10 लोग जल गए मगर कोई बचाने नहीं आया

25 नवंबर को चीन के शिंजियांग में एक अपार्टमेंट में आग लग गई थी. ज़ीरी कोविड पॉलिसी के कारण आग से जल रही बिल्डिंग को कोई दमकल बुझाने नहीं पहुंचा। अपार्टमेंट में रहने वाले 10 लोग जिन्दा जलकर मर गए. जबकि उनकी जान बचाई जा सकती थी. इस घटना के बाद चीनी जनता और ज़्यादा भड़क गई

तानाशाही नहीं लोकतंत्र चाहिए

सोशल मिडिया में चीन के राष्ट्रपति के खिलाफ हो रहे प्रदर्शन के कई वीडियो सामने आए हैं. लोग सड़कों में बैनर पोस्टर लगाकर डेमोक्रेसी की मांग कर रहे हैं. जनता कह रही है कि उन्हें लोकतंत्र चाहिए तानाशाही नहीं।

चीन में कोरोना रुक ही नहीं रहा

कोरोना जैसी महामारी का जनक चीन अपने किए की सज़ा भुगत रहा है. चीन में कोरोना केस थमने का नाम नहीं ले रहे हैं. चीन में हर महीने नई लहर आ रही है. बीते एक सप्ताह में 3 लाख कोरोना केस आए हैं.

Next Story