विश्व

Elon Musk Twitter News: ट्विटर वेरिफाइड फीचर को मस्क 2 दिसंबर को करेंगे लॉन्च

Sanjay Patel
26 Nov 2022 6:36 AM GMT
Elon Musk Twitter News: ट्विटर वेरिफाइड फीचर को मस्क 2 दिसंबर को करेंगे लॉन्च
x
एलन मस्क ने ट्विटर के न्यू वेरिफिकेशन सिस्टम की लॉन्च डेट की घोषणा कर दी है। ट्विटर के नए बॉस मस्क ने कहा कि 2 दिसम्बर को इसे लॉन्च किया जाएगा। सभी वेरिफाइड अकाउंट्स को एक्टिवेट होने से पहले मैन्युअली चेक किया जाएगा।

Elon Musk Twitter News: एलन मस्क ने ट्विटर के न्यू वेरिफिकेशन सिस्टम की लॉन्च डेट की घोषणा कर दी है। ट्विटर के नए बॉस मस्क ने कहा कि 2 दिसम्बर को इसे लॉन्च किया जाएगा। सभी वेरिफाइड अकाउंट्स को एक्टिवेट होने से पहले मैन्युअली चेक किया जाएगा। मस्क के अनुसार ऐसा करना पेनफुल है किन्तु यह आवश्यक है। जबकि इसके पहले मस्क ने कहा कि वेरिफिकेशन सिस्टम को 29 नवम्बर को लॉन्च किया जाएगा किन्तु बाद में इसे टाल दिया गया था। इस सर्विस को लॉन्च करने में हो रही देरी के लिए मस्क ने माफी भी मांगी। ट्विटर में सरकार और कंपनियों का अलग रंग का बैज रहेगा। कंपनियों को गोल्ड चेक, सरकार को ग्रे चेक और आम लोगों को ब्लू टिक मिलेगा।

ब्लू चेक मार्क को ब्लू सब्सक्रिप्शन में जोड़ा

मस्क के ट्विटर टेकओवर के बाद ब्लू चेक मार्क को ब्लू सब्सक्रिप्शन सर्विस में जोड़ा गया है। कोई भी यदि ब्लू चेक मार्क लेना चाहता है तो उसको पेमेंट करने पर यह मिल सकेगा। अभी कुछ दिनों पहले ही इस सेवा को कुछ देशों में 8 डॉलर प्रति माह (660 रुपए) की कीमत पर लॉन्च किया गया था। लेकिन इसमें फेक अकाउंट बढ़ गए थे। जिसके कारण इसे होल्ड कर दिया गया था। इसके पहले ब्लू चेक मार्क केवल राजनेताओं, प्रसिद्ध हस्तियों, पत्रकारों और अन्या सार्वजनिक हस्तियों के वेरिफाइड अकाउंट के लिए रिजर्व था।

ब्लू सब्सक्रिप्शन की मासिक कीमत

ट्विटर पर कई मशहूर हस्तियों के फर्जी अकाउंट सामने से इसे होल्ड कर दिया गया था। पेड वेरिफिकेशन फीचर के रोल आउट होते ही कई कंपनियों के फेक अकाउंट बनाए गए जिसका असर उस कंपनी के शेयर पर भी पड़ा। भारत में कुछ ट्विटर यूजर्स को 10 नवंबर की रात ब्लू सब्सक्रिप्शन के लिए एपल ऐप स्टोर पर पॉप-अप मिला। इसमें ट्विटर ब्लू सब्सक्रिप्शन की मासिक कीमत 719 रुपए बताई गई। हालांकि ब्लू सब्सक्रिप्शन की कीमत अभी आधिकारिक तौर पर सामने नहीं आई है। कंपनी के अनुसार ब्लू चेक मार्क को ब्लू सब्सक्रिप्शन में जोड़ने की जो वजहें सामने आ रही हैं उनमें कंपनी को रोजाना 32 करोड़ का नुकसान हो रहा है वह नए मॉडल से रेवेन्यू बढ़ाना चाहते हैं। ट्विटर पर भारी कर्ज भी है जिसे खत्म करने के लिए कंपनी एडवर्टाइजर्स पर निर्भर नहीं रहना चाहती।

Next Story